सरदार पटेल की ही देन है भारत में अनेक भाषा, धर्म के लोग एक होकर रहते है : सोनल गोयल

310 Views

फरीदाबाद, 31 अक्टूबर। फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल ने कहा है कि लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल ही वह महान व्यक्ति थे, जिन्होंने अखंड भारत के निर्माण में सबसे बड़ा योगदान दिया है। सरदार पटेल की ही देन है कि आज भारत में अनेक भाषा, धर्म के लोग एक होकर रहते है। नगर निगम प्रशासन के द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर एन.आई.टी. स्थित नगर निगम सभागार के प्रांगण में आयोजित एक समारोह में उपस्थित निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों व स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए निग्मायुक्त ने कहा कि 500 से अधिक देसी रियासतों का भारत में विलय एक असंभव काम था, जो सरदार पटेल ने अपने दम पर करके दिखाया था। इससे पूर्व निग्मायुक्त सोनल गोयल ने लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर और दीप प्रज्जवलित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

समारोह के दौरान निग्मायुक्त सोनल गोयल के नेतृत्व में निगम अधिकारियों, कर्मचारियों व स्कूली बच्चों ने सत्य निष्ठा से शपथ ली कि राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए वे स्वयं को समर्पित करेंगे और देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने का भी भरसक प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि वे यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहे है जिसे सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्य द्वारा संभव बनाया जा सका है । इन सभी ने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना सत्य निष्ठा से योगदान करने का भी संकल्प व्यक्त किया। इस अवसर पर उपस्थित निगम अधिकारियों व कर्मचारियों ने सिग्नेचर प्लेज वाल पर अपने-अपने हस्ताक्षर करके राष्ट्रीय एकता की शपथ ली। 

निगम के अतिरिक्त आयुक्त विक्रम सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी भारतीय नागरिकों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एकजुट होकर काम करना चाहिए। राष्ट्रीय एकता न केवल एक मजबूत देश के गठन में मदद करते है, बल्कि लोगों के विकास को भी प्रोत्साहित करते हंै। उक्त समारोह में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मेट्रो मोड़, एन.आई.टी. फरीदाबाद के स्कूली छा़त्राओं ने भाग लिया। इस अवसर पर निगम के संयुक्त आयुक्त प्रशांत अटकाॅन, गगनदीप सिंह, मुख्य अभियंता डी.आर. भास्कर, अधीक्षण अभियंता बीरेन्द्र करदम सहित निगम के अनेकों अधिकारी व सैकड़ों पुरूष व महिला कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.