लाेगों को खूब पसंद आ रहा है इंडस्ट्रियल एक्सपो, दूसरे दिन परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा रहे मुख्य अतिथि

156 Views

फरीदाबाद ! द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी की तरफ से सेक्टर 12 स्थित ग्राउंड में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय दिवसीय इंडसटेक इंडस्ट्रियल एक्सपो का शनिवार को दूसरा दिन था। दूसरे दिन प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा एक्सपो में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। शुक्रवार को शुरूआत होने के बाद से शनिवार शाम तक लगभग 12 हजार से अधिक लोग इंडस्ट्रियल एक्सपो देखने के लिए पहुंचे। रविवार को एक्सपो का अंतिम दिन है और आज लगभग 8 से 9 हजार लोगों की एक्सपो में आने की उम्मीद है। एक्सपो का निरक्षण करने के बाद मूलचंद शर्मा ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से हमें व्यापार को समझने का मौका मिलता है। हमारा फरीदाबाद एक औद्योगिक शहर है, पूरे एशिया में इसके औद्योगिक नगरी के रूप में पहचाना जाता है। हमारे शहर में सुई से लेकर हवाई जहाज तक के पुर्जे बनाने का काम किया जाता है। गुड़गांव जैसा शहर तो कुछ समय पहले की विकसित हुआ है, लेकिन फरीदाबाद एक पूरानी औद्योगिक नगरी है, इसे नकारा नहीं जा सकता। मैं द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी के साथियों को इस तरह के आयोजन के लिए बधाई देना चाहता हूं। इस तरफ की प्रदर्शनी से हमें जानने का मौका मिलता है कि किस जगह पर कौन सा उत्पाद बनाया जा रहा है। सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार भी इस तरह के आयोजनों का पूरा समर्थन करती है। सरकार की तरफ से इस तरह के आयोजनों के लिए हर संभव मदद की जाएगी। मौके पर मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़, मैन्युफैक्चर एसोसिएशन ऑफ फरीदाबाद से नरेश वर्मा, डीएलएफ इंडस्ट्रियल एसोसिएशन से जेपी मलहोत्रा, फरीदाबाद इलेक्ट्रिकल ट्रेंडर्स एसोसिएशन से डीसी शर्मा सहित कई उद्योगपति  मौजूद रहे।  द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी के दीपक चौधरी, कुलदीप व शकील खान ने बताया कि अभी तक उनकी कंपनी की तरफ से देश भर में 24 इंडस्ट्रियल एक्सपो आयोजित किए जा चुके हैं। फरीदाबाद में यह उनका चौथा इंडस्ट्रियल एक्सपो है। जब पहली बार हमने एक्सपो की शुरूआत की थी, तो यहां 100 से 125 तक ही स्टॉल लगाए जाते थे, लेकिन अब यहां पर लगाए जाने वाले स्टॉलों की संख्या 320 तक पहुंच गई है। फरीदाबाद को इंडस्ट्रियल शहर के नाम से जाना जाता है और भविष्य में यहां पर  काफी संभवनाएं हैं। इसलिए इस तरह का इंडस्ट्रियल एक्सपो लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जो लोग अपना खुद काउद्योग शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए इस तरह के एक्सपो काफी मददगार होते हैं, क्योंकि यहां पर उन्हें फरीदाबाद व आस – पास के शहरों की इंडस्ट्रियों में बनने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी मिलती है।उन्हें बनाने के तरीके पता चलते हैं और एक्सपो में अाने वाले बड़े उद्यमियों से बात कर उनका मार्गदर्शन पाने का मौका भी मिलता है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को एक्सपो शुरू हुआ था और शनिवार तक काफी संख्या में लोग एक्सपो में पहुंचे हैं। रविवार को छुट्टी है और एक्सपो का अंतिम दिन है, इसलिए यहां पर 8 से 9 हजार लोगों के आने की संभावनाएं हैं।

आ रहे हैं ऑर्डर : इंडस्ट्रियल एक्सपो में जिन उद्यमियों ने अपने स्टॉल लगाए हैं, उनके पास काफी संख्या में ऑर्डर भी आ रहे हैं। उद्यमियों को पता चल रहा है कि उनके शहर व आस – पास के शहरों में किस तरह के उपकरण बनाए जा रहे हैं। यहां पर कई तरह की वैरायटियां एक साथ देखने को मिल रही हैं, जिससे उन्हें अपनी पसंद के उत्पाद का चुनाव करने में कोई दिक्कत नहीं हो रही। शनिवार को शहर की कई बड़ी इंडस्टडियों के मालिक व अधिकारी एक्सपो का जायजा लेते नगर आए। साथ ही अपनी पसंद के उपकरणों को ऑर्डर भी देते दिखाई दिए। इंडस्ट्रियल एक्सपो में शनिवार को इंडस्ट्री रोबोट की स्टॉल पर भी भीड़ रही, क्योंकि रोबोट स्टॉल पर बिजली से चल रहा था और वह यह दर्शा रहा था कि वह क्या काम करता है। इंडस्ट्रीज में रोबोट से दोपहिया व चार पहिया वाले वाहनों पर स्प्रे पेंटिंग और वोल्डिंग का काम होता है। इसके अलावा सोलर एनर्जी से चलने वाले उपकरण, धरों में इस्तेमाल होने वाले टूल्स, चक्की, मेटल पर कटिंग व डिजाइन बनाने वाली बड़ी मशीनें, हैबर, सुरक्षा के लिए कर्मचारियों द्वारा पहले जाने वाले जैकेट, गल्बज व जूते आदि आकर्षण का केंद्र हैं। एकसपो में ऑटो कंपनियों ने अपनी गाड़ियां व बाइक भी डिस्पले की हुई हैं। मॉड्यूलर किचन के मॉडल भी दिखाए जा रहे हैं।

इनका मिल रहा है सहयोग : एक्सपो को आयोजित करने में बहुत की संस्थाएं सहयोग कर रही हैं। इनमें मैन्युफैक्चर एसोसिएशन ऑफ फरीदाबाद, फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉर्मस एंड इंडस्ट्रीज, फरीदाबाद फाउंडरी एसोसिएशन, एफ एस आई ए इलैक्ट्रीकल एसोसिएशन फरीदाबाद, हार्डवेयर एसोसिएशन, डी एल एफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, एच एस आईआई डी सी एस्टेट इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन, सरूरपुर इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन, आई एम टी इंडस्ट्री एसोसिएशन व मुख्य एसोसिएशन शामिल हैं।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *