रोटरी क्लब और जे आर सी ने पौधे रौप कर पर्यावरण बचाने की मुहिम शुरू की

174 Views

फरीदाबाद 5 जून। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद की सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड तथा जूनियर रेडक्रॉस ने रोटरी क्लब के सहयोग से पर्यावरण दिवस पर पौधे रौप कर पर्यावरण बचाने की मुहिम शुरू की। विद्यालय के प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि रोटरी क्लब के सहयोग से विद्यालय में बगीचा विकसित किया जा रहा है जिस में अभी वर्तमान रोटरी क्लब प्रेसिडेंट रोटेरियन जितेंद्र पाल सिंह, रोटेरियन सुनील गुप्ता, नव नियुक्त प्रेसिडेंट रोटेरियन पंकज गर्ग और सचिव रोटेरियन दिनेश जांगिड़ और उनकी सम्पूर्ण टीम के विशेष योगदान से बगीचे में सौ पेड़ लगाए गए हैं।

प्रेसिडेंट जितेंद्र पाल सिंह और प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा तथा रोटरी क्लब की टीम ने आज पौधे रोपते हुए कहा कि इस बार पर्यावरण दिवस का थीम है जैव विविधता बनाए रखना और सघन पौधरोपण अभियान चला कर हम बायो डायवर्सिटी को अक्षुण्ण बनाए रख सकते है हम सभी को अपने जीवन के हर वर्ष कम से कम एक पौधा लगा कर विकसित करना है और इस प्रकार कार्बन उत्सर्जन में कमी लाई जा सकती है कार्बन उत्सर्जन में कमी आने पर ग्लोबल वार्मिंग का खतरा भी नहीं रहेगा और जैव विविधता बनाए रखने में सहायता भी मिलेगी। उललेखनीय है कि रोटेरियन जितेंद्र पाल सिंह, रोटेरियन सुनील गुप्ता, रोटेरियन पंकज गर्ग और दिनेश जांगिड़ ने विद्यालय प्रबंधन के साथ विचार विमर्श कर यह पर्यावरण संरक्षण अभियान चलाया है पौधों कि सुरक्षा के लिए विद्यालय प्रबंधन ने पौधों के चारो ओर सीमेंट की ग्रिल भी लगवाई हैं ताकि पौधों को किसी प्रकार की क्षति न पहुंचे, तथा पौधों को नियमित पानी मिले विशेष प्रयास और प्रबंध किया गया है।

प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि मॉनसून शुरू होते ही इस लॉन में घास भी लगवाई जाएगी। उन्होंने जितेंद्र पाल सिंह और उन कि समस्त टीम का विद्यालय में पौधरोपण कर सहयोग करने के लिए अपने समस्त अध्यापक वर्ग और विद्यालय की और से आभार व्यक्त किया और आश्वस्त किया कि इन पौधों की विशेष रूप से देख रेख की जाएगी ताकि सभी पौधे विकसित हो कर सभी को स्वच्छ वायु प्रदान कर सकें।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *