रेलवे तथा राजकीय रेलवे पुलिस व बाल कल्याण समिति फरीदाबाद ने ओल्ड रेलवे स्टेशन पर नागरिकों को बाल तस्करी बारे किया जागरूक

72 Views

फरीदाबाद : पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत रेलवे पुलिस महानिदेशक के आदेशानुसार देश के सभी रेलवे स्टेशनो पर बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराध और बाल तस्करी पर जागृति पखवाड़ा चलाया जा रहा है। रेलवे पुलिस और राजकीय रेलवे पुलिस तथा बाल कल्याण समिति ने ओल्ड रेलवे स्टेशन पर आए सभी यात्रियों को बाल तस्करी, बाल मजदूरी, बाल भिक्षुता के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर जीआरपी एसएचओ सूरत पाल आरपीएफ इंचार्ज इंस्पेक्टर उत्तम तथा बाल कल्याण समिति से सुनीता अपनी टीम के साथ मौके पर मौजूद रहे।

नागरिकों को जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि बच्चे भगवान का दिया हुआ सबसे अनमोल वरदान है। बच्चों का मन बहुत चंचल होता है और वह खेल खेल में किसी भी व्यक्ति के साथ बहुत जल्दी सहज हो जाते हैं। खेलते खेलते बच्चे इतने मग्न हो जाते हैं कि उन्हें इस बात का ध्यान ही नहीं रहता कि वह अपने घर से बहुत दूर आ चुके हैं या लापता हो चुके हैं या कोई अपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति हमें बहला-फुसलाकर अपने साथ लेकर आया हुआ है। कुछ अपराधी प्रवृत्ति के लोग अपने फायदे के लिए इन बच्चों को अगवा करके उनसे भीख मंगवाते हैं और उन्हें दूसरे राज्यों में भेज कर इनकी तस्करी करवाते हैं। इस प्रकार के बाल अपराध को रोकने के लिए नागरिकों का सहयोग अति आवश्यक है क्योंकि वह पुलिस की आंख कान और नाक होते हैं। उनकी सूचना के आधार पर ही पुलिस इस प्रकार के अपराधियों को पकड़ कर बच्चों को बाल अपराध से मुक्त करवाते हैं इसलिए आमजन का इन कार्यों में सहयोग अति आवश्यक है।

नागरिकों से अनुरोध करते हुए उन्होंने कहा कि यदि उन्हें कोई भी ऐसा बच्चा दिखे जो ट्रैन, बस या किसी भी सार्वजनिक स्थान पर अकेला हो तो उसकी सूचना चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 व रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर सूचना दें ताकि पुलिस द्वारा समय रहते बच्चों को बाल अपराध से मुक्त करवाया जा सके।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.