योग दिवस के लिए विद्यालय में संयुक्त रूप से छात्राओं और अध्यापकों द्वारा योगाभ्यास किया गया

64 Views

फरीदाबाद : शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड के सौजन्य से योग दिवस के उपलक्ष्य में विद्यालय में संयुक्त रूप से छात्राओं और अध्यापकों द्वारा योगाभ्यास किया गया। सभी अध्यापक और छात्राएं स्वस्थ, फिट एवम एक्टिव रहें इसी उद्देश्य को केंद्र में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर योग से जोड़ने का प्रावधान किया जा रहा है।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि योग से एकाग्रता, संयम और संतोष की अनुभूत होती है। योग एक जीवन दर्शन हैं। योग जीवन पद्धति है, प्राथमिक चिकित्सा है और रोग मुक्त जीवन का मार्ग है। विद्यालय में शारीरिक शिक्षिका मंजू और हिंदी अध्यापक संजय मिश्रा ने सभी अध्यापकों, नॉन टीचिंग स्टाफ और छात्राओं को त्रिकोण आसन, ताड़ आसन, मकर आसन, शशांक आसन, अर्धमस्तेंद्र आसन सहित सूक्ष्म व्यायाम और प्राणायाम का अभ्यास किया।

विद्यालय में छात्राओं और अध्यापक वर्ग को अभ्यास करवाते हुए संजय मिश्रा और मंजू सिंह ने कहा कि नियमित योगाभ्यास करने से आपके शरीर में दिन भर के लिए स्फूर्ति बनी रहेगी और काम करते समय आपका मन एकाग्रचित रहेगा। संजय मिश्रा ने कहा कि हमें स्वस्थ रहना है तो योग को अपनी आदत बनाना होगा।

प्राचार्य ने कहा कि हम सभी को योग को अपनी दिनचर्या में सम्मिलित करने की आवश्यकता है उन्होंने सभी अध्यापकों और छात्राओं से आग्रह किया की वे अपने घर के सभी सदस्यों को भी नियमित रूप से योग करने के लिए प्रेरित करें। ऐसा कर के हम स्वयं फिट रहेंगे और दूसरों को भी फिट कर पाएंगे। प्राचार्य मनचंदा ने सभी सदस्यों को योगाभ्यास करवाने के लिए अध्यापक संजय मिश्रा और शारीरिक शिक्षा अध्यापिका का स्वागत करते हुए अभिनंदन किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.