मेले में जनगणना निदेशालय हरियाणा की स्टॉल का शुभारंभ

296 Views

फरीदाबाद । 34वें सूरजकुंड अंतर्राष्टï्रीय हस्तशिल्प मेले में रविवार को भारत के महा-रजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त विवेक जोशी ने मेले में जनगणना निदेशालय हरियाणा की स्टॉल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जनगणना कार्य निदेशालय हरियाणा की निदेशक प्रेरणा पुरी भी उपस्थित रही। भारत के महा-रजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त विवेक जोशी ने बताया कि  इस स्टॉल का विशेष आकर्षण ‘जनगणना व्हील‘ है जिस पर जनगणना के संबंध में प्रश्न अंकित है और उसमें भागीदारी के लिए सभी को निश्चित पुरस्कार भी दिया जा रहा है । इसमें जनगणना के आंकड़ों का प्रदर्शन भी आमजन की जानकारी के लिए किया गया, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से उपस्थित छात्रों ने आंकड़ों के संकलन में अत्यधिक रूचि प्रदर्शित की। जनगणना स्टाल पर जनगणना संबंधी आंकड़े, प्रकाशन, पुस्तकें इत्यादि 70 प्रतिशत  तक छूट पर उपलब्ध है । इसके अतिरिक्त जनगणना स्टाल पर फोटो बूथ लोगों को पसन्द आ रहा है, जहां खड़े होकर पर्यटक फोटो खिंचवा रहे हैं । विभाग द्वारा मेले में जनगणना विषय पर प्रश्नोत्तरी, चित्रकला, स्लोगन लेखन, निबंध लेखन जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।  इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

जनगणना कार्य विभाग की निदेशक प्रेरणा पुरी ने बताया कि जनगणना-ऐप के बारे में जनगणना विभाग प्रदेश की जनता को जानकारी व जागरूकता के लिए सतत् प्रयास जारी रखे हुए है। हरियाणा में डिजिटल मोड जनगणना 2021 के प्रथम चरण-मकान सूचीकरण का कार्य आगामी एक मई, से 15 जून, 2020 के बीच किया जाएगा। राज्य में आयोजित सूरजकुण्ड अन्तर्राष्टï्रीय मेले में जनगणना विभाग की ओर से स्टाल लगाए जाने से जनगणना का प्रचार व प्रसार व्यापक स्तर पर होगा। पहली बार डिजिटल मोड पर प्रदेश में जनगणना का कार्य किया जाएगा। प्रगणकों द्वारा विशेष रूप से डिजाईन किए गए मोबाईल एप्प पर आंकड़े एकत्रित किए जाएंगे। जिससे जनगणना आंकड़े समय पर जारी हो सके। जनगणना के दौरान होने वाली हर गतिविधि से अधिकारी व कर्मचारियों को अवगत करवाया जाएगा। हरियाणा राज्य में जनगणना-2021 की सभी गतिविधियों का अनुवीक्षण समयानुसार सीएमएमएस पोर्टल पर होगा जोकि इस कार्य के लिए डिजाईन किया गया है।

इस मौके पर विवेक जोशी ने जनगणना-2021 के प्रचार-प्रसार को प्रभावशाली ढंग से प्रचारित करने के दृष्टिïगत अंबाला के जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी धर्मवीर ङ्क्षसह द्वारा रचित जागरूकता रागिनी सीडी का विमोचन किया और डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह को शाल भेट करके सम्मानित किया। इस मौके पर निदेशक प्रेरणा पुरी भी मौजूद रहीं।
हरियाणा की इस प्रसिद्घ रागिनी के गायक जनसंपर्क विभाग के ही कलाकार सुमेरपाल है। डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह ने बताया कि यह ऑडियो सीडी सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों के माध्यम से प्रचार के दृष्टिïगत अन्य जिलों को भी भेजी जाएगी ताकि जनगणना बारे लोगों को सहयोग के लिए जागरूक किया जा सके। इसके माध्यम से जन-जन को जनगणना के महत्व व उसकी प्रक्रिया के संबंध में अवगत करवाया गया है। इस अवसर पर पूर्व एचसीएस अधिकारी पी.के. शर्मा, जिला सांख्यिकी अधिकारी जे एस मलिक व अन्य अधिकारी भी साथ थे।

भारत में प्रति दस वर्ष बाद जनगणना करवाई जाती है। इसकी शुरुआत देश में  1872 से की गई थी। अब की बार 16वीं जनगणना की जाएगी। जनगणना के आधार पर ही देश में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जाता है । प्रदेश में स्थायी संरचना वाले परिवारों, अपने स्वामीत्व वाले घरों, एलपीजी का उपयोग, स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति, घरों में शौचालय की व्यवस्था सहित अनुसूचित जाति तथा जनजाति और साक्षारता, सीनियर सिटीजन सहित अन्य योजनाओं का क्रियान्वयन जनगणना के आधार पर किया जाता है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

41 Replies to “मेले में जनगणना निदेशालय हरियाणा की स्टॉल का शुभारंभ”

  1. Pingback: pfizer cialis otc
  2. I’ve been surfing on-line greater than three hours as of late,
    but I never found any attention-grabbing article like yours.
    It’s beautiful price enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content as you did,
    the net might be a lot more helpful than ever before.

  3. Hello would you mind letting me know which hosting company you’re working with?
    I’ve loaded your blog in 3 different web browsers and I must say this blog loads a
    lot quicker then most. Can you suggest a good internet
    hosting provider at a honest price? Cheers, I
    appreciate it!

  4. It is the best time to make some plans for the long run and it’s
    time to be happy. I have read this post and if I may I desire to recommend you some fascinating issues or
    advice. Perhaps you can write subsequent articles relating to this
    article. I wish to learn more issues approximately it!

  5. I’m not sure where you are getting your information, but great topic.
    I needs to spend some time learning more or understanding more.

    Thanks for magnificent info I was looking for this
    info for my mission.

  6. Thanks for your publication on this blog. From my personal experience, there are times when softening way up a photograph might provide the photo shooter with a little an artsy flare. Sometimes however, that soft blur isn’t just what you had planned and can in many cases spoil an otherwise good snapshot, especially if you intend on enlarging them.

  7. It is appropriate time to make some plans for the
    future and it’s time to be happy. I’ve read this post and if I could I want to suggest you some interesting things or advice.
    Perhaps you can write next articles referring to this article.
    I want to read more things about it!

  8. I really love your website.. Very nice colors & theme.
    Did you make this website yourself? Please reply back as I’m hoping to create my very own website and
    would like to know where you got this from or exactly what the theme is named.
    Appreciate it!

  9. I’ll right away grasp your rss as I can’t
    in finding your e-mail subscription hyperlink or e-newsletter service.
    Do you’ve any? Kindly let me know so that I could subscribe.
    Thanks.

  10. I have been browsing online greater than three hours today, but I by no means found any fascinating article like yours.
    It’s pretty worth enough for me. In my view, if all webmasters and bloggers
    made just right content material as you did, the internet will be a lot more useful than ever
    before.

  11. Pingback: celecoxib cost

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *