मेरी फसल मेरा ब्यौरा के लिए किसान अपनी फसल का पूरा ब्यौरा अवश्य आनलाइन करवाए : उपायुक्त यशपाल

233 Views

फरीदाबाद 25 फरवरी ! उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में मेरी फसल मेरा ब्यौरा के लिए किसानों की फसलों का विवरण आन लाइन किया जा रहा है। इस योजना के लिए किसान अपनी फसल का पूरा ब्यौरा अवश्य आनलाइन करवाए ताकि किसानों को सरकार की हिदायतों के अनुरूप उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि रबी की फसल को बेचने में किसानों कोई असुविधा ना हो। सरकार द्वारा रबी की फसल की खरीद किसानों द्वारा जारी मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अनुसार ही की जाएगी। इस कार्य के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा, कृषि विपणन बोर्ड और उद्यान विभाग किसानों की फसलों, सब्जियों तथा हरे चारे आदि की फसलों का पूरा ब्यौरा आनलाइन किया जा रहा है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में कुल 32 हजार 325 हैक्टेयर भूमि पर फसलों, सब्जियों, हरे चारे तथा बागवानी आदि की गई है। उन्होंने जिला कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगे बताया कि जिला के फरीदाबाद उपमंडल में गेहूं की फसल की बिजाई 6 हजार 481 हैक्टेयर में, सरसों की बिजाई 31 हैक्टेयर में, जौ की बिजाई छः हैक्टेयर में, सब्जियों की बिजाई 571 हैक्टेयर में, बरसम की बिजाई 114 हैक्टेयर में, जई चारे की 36 हैक्टेयर में, फूल की 47 हैक्टेयर में,बाग 11 हैक्टेयर में तथा नर्सरी चार हैक्टेयर में बिजाई की गई है। बल्लभगढ़ उपमंडल में  गेहूं की फसल की बिजाई 17 हजार 952 हैक्टेयर में, सरसों की बिजाई 164 हैक्टेयर में, जौ की बिजाई 144 हैक्टेयर में, सब्जियों की बिजाई 341 हैक्टेयर में, बरसम की बिजाई 217 हैक्टेयर में, जई चारे की 86 हैक्टेयर में, फूल की 3 हैक्टेयर में, बाग 64 हैक्टेयर में तथा नर्सरी 86 हैक्टेयर में बिजाई की गई है। बङखल उपमंडल में गेहूं की फसल की बिजाई 5 हजार 126 हैक्टेयर में, सरसों की बिजाई 414 हैक्टेयर में, जौ की बिजाई 31 हैक्टेयर में, सब्जियों की बिजाई 177 हैक्टेयर में, बरसम की बिजाई 57 हैक्टेयर में, जई चारे की 14 हैक्टेयर में, फूल की 6 हैक्टेयर में,बाग 43 हैक्टेयर में तथा नर्सरी चार हैक्टेयर में बिजाई की गई है। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि सरकार की हिदायतों के अनुसार गेहूं की खरीद एक हजार 925 रुपये, सरसों की चार हजार 425 रुपये तथा जौ की एक हजार 525 रुपये प्रति किन्वटल की जानी है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One Reply to “मेरी फसल मेरा ब्यौरा के लिए किसान अपनी फसल का पूरा ब्यौरा अवश्य आनलाइन करवाए : उपायुक्त यशपाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *