मेरा भारत, स्वस्थ्य भारत, नशामुक्त भारत विषय पर आधारित आध्यात्मिक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

178 Views

फरीदाबाद, 15 फरवरी। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्विद्यालय के तत्वावधान में 34 वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में विषय मेरा भारत, स्वस्थ्य भारत, नशामुक्त भारत विषय पर आधारित आध्यात्मिक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। युवा वर्ग का नशे से बचाना व जागरूक करन के उद्देश्य से  संस्थान विगत 8वर्षों से अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में सेवाएं दे रहे हैं।
ब्रह्मïकुमारी प्रिती बहन ने बताया कि संस्थान द्वारा मेले में युवाओं को सामाजिक बुराइयों से दूर रहने व राष्टरहित में योगदान में अपनी ऊर्जा लगाने के लिए अनूठी पहल की गई, जिसके तहत 500 मीटर लंबा ए लैटर टू गौड लिखवाया गया, जिसमे युवाओं ने उत्साह से भाग लिया, इसके उपरांत युवाओं को ब्लेसिंग कार्ड गिफ्ट किए गए। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग जोकि नशे की ओर बढ़ रहा है उसको रोकना अति आवश्यक है। मनुष्य के जीवन में बढ़ रहे संघर्ष और तनाव के कारण नशे की लत लग जाती है, इसलिए युवाओं को जागरूक करने की जरूरत है।

प्रदर्शनी के माध्यम से संस्थान द्वारा युवाओं को टेंशन को दूर करने का उपाय एडिक्शन नहीं मेडिटेशन है। इसके अलावा संस्थान द्वारा नशामुक्ति के लिए मुफ्त में दवाइयां दी जा रही है, जिससे बहुत आश्चर्यजनक परिणाम आए। उन्होंने बताया कि संस्थान ने सूरजकुंड मेले के दौरान युवाओं को भारतय प्राचीन सभ्यता संस्कारों से रूबरू करवाने तथा उनका महत्व समझाने के लिए वेलेंटाइन डे का दिन एक अनोखे तरीके से मनाया, जिसमें युवाओं को परमात्मा से प्यार करने की तथा महिलाओं एवं बुजुर्गों से सम्मानजनक व्यवहार करने की अपील की गई। इसी प्रकार मेले में संस्थान द्वारा एक अनोखा रिकॉर्ड भी बनाया गया, जिसमें हजारों लोगों से 500 मीटर लंबा ए लेटर टू गौड लिखवाया गया। लोगों ने खासतौर पर युवा वर्ग ने इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया, जिसके लिए लोगों को परमात्मा की तरफ से एक ब्लेसिंग कार्ड गिफ्ट किया गया। इस अवसर पर ब्रह्मïकुमारी रंजना, सुशीला, मुक्ति, शिखा, डा. राम कुमार, मदनलाल मौजूद रहे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *