मूंछ को लेकर सस्पेंड पुलिस कांस्टेबल राकेश राणा बहाल !

373 Views

भोपाल : मध्य प्रदेश पुलिस के कांस्टेबल राकेश राणा को बहाल करने की खबर आ रही है। दो दिन पहले राणा को उनकी लंबी मूंछों के चलते सस्पेंड कर दिया था। इसके बाद मामला गरमा गया। विपक्ष से लेकर आमजन तक सोशल मीडिया पर सवाल खड़े कर रहे थे। इसके बाद विभाग बैकफुट पर आ गया और राणा को ड्यूटी ज्वॉइन करने के लिए कह दिया गया है। हालांकि बताया जा रहा है कि अभी लिखित आदेश का इंतजार है, फिलहाल उन्हें मौखिक तौर पर कहा गया है। कॉन्स्टेबल राकेश राणा के मामले को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बयान में कहा कि इस मामले में डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है। दोनों पक्षों ड्राइवर और एडीजी से बात कर रिपोर्ट दी जाएगी।

रविवार को दिन भर सोशल मीडिया पर कांस्टेबल राकेश राणा को लेकर बहस छिड़ी रही। लोगों की दलील थी कि जब सेना की राजपूत रेजिमेंड में मूंछ रख सकते हैं, तो यहां क्यों नहीं। लोगों ने लिखा कि पुलिस में भी मूंछों के रखने पर अलग से भत्ता देने की व्यवस्था है और यूपी पुलिस में कई आईपीएस स्तर के अधिकारी भी राणा की तरह की मूंछ रखते हैं। वो कांस्टेबल पद पर हैं इसलिए उन्हें टारगेट करना गलत है। बता दें राकेश राणा ने कहा था कि वो मूंछें नहीं हटवाएंगे, भले सस्पेंड हो जाएं।

मध्य प्रदेश के सहायक पुलिस महानिरीक्षक प्रशांत शर्मा ने इस संबंध एक आदेश जारी कर बताया था कि कांस्टेबल राकेश राणा भोपाल में पुलिस के मोटर ट्रांसपोर्ट पूल (एमटी पूल) में पदस्थ हैं। वो वर्दी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। राकेश राणा का हुलिया खराब दिखाई दे रहा है, जिसे ठीक करने के लिए बाल और मूंछ कटवाने के निर्देश दिए गए। लेकिन राणा ने आदेश का पालन नहीं किया, जो वर्दी नियमों के तहत अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है। इसलिए राणा को 7 जनवरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया था।

बैकफुट पर विभाग : एडीजी अनिल कुमार ने राणा को नौकरी जॉइन करने के मौखिक आदेश दिए हैं। उनका सस्पेंशन कैंसिल किए जाने का कोई लिखित आदेश जारी नहीं किया हो, लेकिन राणा नौकरी पर लौट आए हैं। राणा को स्पेशल डीजी राजेंद्र मिश्रा के पास से हटाकर एमटी पूल में रिजर्व ड्राइवर के तौर पर रखा गया है।

Spread the love