मुख्यमंत्री मनोहर लाल रोजगार व स्वरोजगार मेलों की स्वयं कर रहे है समीक्षा : एडीसी सतबीर मान

112 Views
  • मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए दिशानिर्देश

फरीदाबाद, 11 दिसंबर। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं रोजगार एवं स्वयं रोजगार मेलों की समीक्षा कर रहे हैं। जिला में आगामी 16 व 17 दिसम्बर को शहरी क्षेत्रों में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए रोजगार मेलों का सम्बंधित विभागों के अधिकारी जिन लोगों को स्वयं रोजगार या रोजगार देने का डेटा भी साथ साथ आनँ करना सुनिश्चित करें। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान आज शनिवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत जिला में लगाए जा रहे रोजगार मेलों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य गरीब परिवारों को रोजगार या स्वयं रोजगार देकर आय बढाना है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिले। इसके लिए सभी विभाग एक साथ मिलकर रोजगार मेलों के जरिये लोगों के बीच पहुंच रहे हैं। रोजगार मेले में अगर किसी को बैंक लोन की जरूरत है तो उसके लिए बैंक अधिकारी भी लोन देने के लिए तत्पर रहे। उन्होंने कहा कि यह सरकार की एक बेहतरीन योजना है। जिला प्रशासन इस मेले में विभिन्न विभागों द्वारा हेल्प डेस्क लगा कर गरीब परिवारों के पात्र युवा, महिला एवं पुरुषों को विभिन्न विभागों व स्वरोजगार की जानकारी हासिल करवाए। सरकार गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत रोजगार मेले आयोजित कर रही हैं।जिसके द्वारा न्यूनतम आय वाले परिवारों को सरकार की योजनाओं से शीघ्र लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में आने वाले लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है!

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने अनुसूचित जाति कल्याण, रैडक्रास,बाल कल्याण परिषद, महिला विकास निगम, पिछड़ा वर्ग कल्याण, एमएसईएमई, रोजगार,पशु पालन एवं डेयरी,स्वास्थ्य, डीआरडीए सहित तमाम विभागों के अधिकारियों से एक एक करके गरीब परिवारों को रोजगार या स्वरोजगार देकर डेटा आनँ लाइन अपडेट करने की समीक्षा की और जिन विभागों प्रफारमैंस ढीली है उन्हें दिशानिर्देश भी दिए।

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, नगराधीश पुलकित मल्हौत्रा, जिला राजस्व अधिकारी बिजेन्द्र राणा, वन्दना दहिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.