भारत उस ‘‘दुष्चक्र’’ से बाहर निकल रहा है, जिसमें वह 2014 से पहले फंसा हुआ था : प्रधानमंत्री मोदी

104 Views

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत भ्रष्टाचार, घोटालों, भाई-भतीजावाद, देश भर में फैले आतंकवादी संगठनों और क्षेत्रीय भेदभाव के उस ‘‘दुष्चक्र’’ से बाहर निकल रहा है, जिसमें वह 2014 से पहले फंसा हुआ था।

प्रधानमंत्री मोदी ने उनकी सरकार के आठ साल पूरे होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने पिछले आठ साल गरीबों के कल्याण तथा सेवा के लिए समर्पित किए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन’ के तहत बच्चों के लिए कई सुविधाएं शुरू करते हुए एक कार्यक्रम में कहा कि जब उनकी सरकार अपने आठ साल पूरे कर रही है, तब देश का आत्मविश्वास, देशवासियों का खुद पर भरोसा अभूतपूर्व है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के नकारात्मक प्रभाव से उबर कर भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है। दुनिया नई उम्मीद और विश्वास के साथ देश की ओर देख रही है।

पूर्ववर्ती कांग्रेस शासन पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, ‘‘ भारत भ्रष्टाचार, हजारों करोड़ के घोटालों, भाई-भतीजावाद, देशभर में फैले आतंकवादी संगठनों और क्षेत्रीय भेदभाव के दुष्चक्र से बाहर निकल रहा है, जिसमें वह 2014 से पहले फंसा हुआ था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ यह भी आप बच्चों के लिए एक मिसाल है कि बेहद मुश्किल दिन भी बीत जाते हैं।’’

स्वच्छ भारत मिशन, जन-धन योजना तथा हर घर जल अभियान जैसी कल्याणकारी नीतियों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’’ की भावना से आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले आठ साल गरीबों के कल्याण तथा सेवा के लिए समर्पित किए गए हैं।

मोदी ने कहा, ‘‘ परिवार का सदस्य होने के नाते हमने कठिनाइयों को कम करने और देश के गरीबों के जीवन में सुधार लाने की कोशिश की है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ाकर, सरकार ने गरीबों के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा, ‘‘ अब गरीब से गरीब व्यक्ति को भी भरोसा है कि सरकार की योजनाओं का लाभ उन्हें मिलेगा। इस विश्वास को और बढ़ाने के लिए सरकार अब शत-प्रतिशत सशक्तिकरण का अभियान चला रही है।’’

उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले आठ वर्ष में जो मुकाम हासिल किया है, उसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘आज, विश्व में भारत का गौरव बढ़ा है, वैश्विक मंचों पर भारत की ताकत बढ़ी है। ’’

प्रधानमंत्री ने युवा शक्ति के भारत की इस यात्रा का नेतृत्व करने को लेकर खुशी जाहिर की। मोदी ने कहा, ‘‘अपना जीवन अपने सपनों के नाम कर दो, सपने पूरे होने के लिए ही हैं।’’

नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला था, इसके बाद 30 मई 2019 को उन्होंने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.