बल्लबगढ़ के सिटी पार्क में प्लास्टिक दान केंद्र का उद्घाटन

247 Views

फरीदाबाद 23 फरवरी। मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी। हर आदमी अपना कचरा उठाने की जिम्मेदारी अगर स्वयं ले तो शहर स्वच्छ हो जाएगा ।यह वक्तव्य बल्लबगढ़ के सिटी पार्क में प्लास्टिक दान केंद्र का उद्घाटन करते समय हरियाणा के परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने सभा ने संबोधित करते हुए कहे। हरियाणा के पहले प्लास्टिक दान केंद्र का कैबिनेट मंत्री मूलचन्द शर्मा ने बल्लबगढ़ के सिटी पार्क में उद्घाटन किया। कैबिनेट मंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर हम प्लास्टिक प्रदूषण की बात करें  तो यह समस्या बहुत विकराल है । आलम यह है कि  पूरे देश में सड़क से लेकर नाली सीवर व घरों के आसपास  प्लास्टिक कचरा हर जगह  नजर आता है  ,केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार  हमारे देश में  प्रतिदिन लगभग 26 हज़ार टन प्लास्टिक कचरा  निकलता है।  इसी तरह  आज  कचरे की समस्या को गंभीरता से  लेते हुए हरियाणा में  पहला प्लास्टिक डोनेशन सेंटर बल्लबगढ़ के सिटी पार्क में फरीदाबाद नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान से  लगाया गया है ।

उन्होंने बताया कि प्लास्टिक डोनेशन सेंटर एक बेहतरीन पहल है  जो न केवल प्लास्टिक को रिसाइकल करने में हमारी सहायता करेगा बल्कि रोजगार एवं  आय सृजन कार्यक्रम के रूप में भी  काम करेगा । प्लास्टिक दान केंद्रों को पूरे देश व प्रदेश में स्थापित  किया जाएगा।।  जहां लोग  अपने प्लास्टिक को दान कर सकते हैं  जो कि विभिन्न उत्पादन  जैसे कि ईट,टाइल्स, फर्श, फोम, जूते, सड़क निर्माण के लिए  उप-उत्पादक  आदि बनाने के  लिए रिसाइकलन केंद्रों को  भेजा जाएगा । इस प्लास्टिक से  जो आए  होगी उसका उपयोग समाज कल्याण व शहर के सौंदर्यीकरण के लिए किया जाएगा । उन्होने कह की इस्तेमाल में हुई प्लास्टिक को अगर हम सब प्लास्टिक दान में डालेंगे तो उससे ना ही शहर साफ रहेगा बल्कि वह प्लास्टिक दोबारा काम में ली जा सकेगी । उन्होंने सभी शहरवासियों से आह्वान किया कि अगर हम सभी मिलकर अपनी चारों तरफ साफ-सफाई रखेंगे तो हमारा शहर साफ रहेगा उन्होंने कहा कि आजकल हर व्यक्ति पार्क में आकर गंदगी फैलाते है छोटे बच्चे  व उनके माता-पिता बच्चों के लिए चॉकलेट ,चिप्स जैसी चीजें खाने के लिए लाते हैं और वह उस प्लास्टिक को पार्क में ही छोड़कर चले जाते हैं जिससे पार्क व शहर में गंदगी फैलती है ! उन्होने कहा कि अगर हम सभी प्लास्टिक को प्लास्टिक दान में या डस्टबिन में डालेंगे तो उससे शहर की सफाई भी रहेगी, जिससे बीमारियों का खतरा टला रहेगा ।उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश में विकास कार्यों की झड़ी लगा रखी है इसी कड़ी में बल्लबगढ़  सेक्टर 2 में मार्च 2021 तक लड़कियों का कॉलेज बनकर तैयार हो जाएगी जो लगभग 11 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जा रहा है।

मूलचंद शर्मा ने कहा कि पूरे शहर में सड़कों का जाल फैला पड़ा है जिससे कि लोगों को आने जाने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है उन्होंने कहा कि अब से 40 वर्ष पूर्व बाहर से आने वाला व्यक्ति यहां आने से घबराता था कि सारी सड़कें व रास्ते टूटे पड़े हैं ।लेकिन आज इतना बदलाव आ चुका है कि चारों तरफ आरएमसी की सड़कें बनी हुई हैं उन्होंने कहा कि मंझावली पुल के बनने तथा दिल्ली से गुजरात तक बनाए जाने वाले हाईवे के बाद फरीदाबाद में  का ज्यादा तरक्की होगी । परिवहन मंत्री ने कहा कि कहा कि हरियाणा सरकार मार्च तक लगभग 625 बसो को  जनता को समर्पित कर देगी उन्होंने बताया कि बहुत जल्दी डेढ़ सौ  मिनी बसें रोड पर दोडेगी। मूलचंद शर्मा ने सिटी पार्क में जनता द्वारा रखी गई समस्याओं को सुना व उन्हें पूरा करवाने की दिशा निर्देश भी दिए मंत्री ने पार्क में पांच लाइट लगवाने के मौके पर ही निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि आगामी बुधवार तक यह लाइट लग जानी चाहिए ।उन्होंने पार्क में पुलिस कर्मचारियों की डयूटी लगाने के भी आदेश दिए।इस मौके पर उनके साथ भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, बृजलाल शर्मा,बुद्धा सैनी ,राकेश गुर्जर, दर्शन ठाकुर, सिटी पार्क के प्रधान सेवाराम वर्मा ,पारस जैन, महावीर सैनी, राजबाला के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *