फरीदाबाद : स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत स्वच्छता शपथ और पोस्टर व स्लोगन से स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया

88 Views

फरीदाबाद : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में कानूनी शिक्षा प्रकोष्ठ ने जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड के सौजन्य से प्राचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत स्वच्छता शपथ और पोस्टर व स्लोगन से स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया। सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड तथा जूनियर रेड क्राॅस प्रभारी प्राचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े में सभी बालिकाओं एवम अध्यापकों ने शपथ के माध्यम से स्वच्छता बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्वच्छता पखवाड़े में विभिन्न गतिविधियां जैसे स्लोगन एवम पोस्टर लेखन, स्वच्छता शपथ, उचित प्रकार से हस्त प्रक्षालन इत्यादि गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

छात्राओं को आज हस्त प्रक्षालन की उचित समझाते हुए रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बताया कि स्वच्छता हमारे जीवन में बहुत मायने रखती है क्योंकि ऐसा करने से बीमारियां दूर रहती हैं और हमारा स्वास्थ्य बेहतर रहता है। यह कहते भी हैं कि स्वच्छता ईश्वर का दूसरा रूप है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत – स्वस्थ भारत अभियान की सफलता सुनिश्चित करना सभी का परम दायित्व है, विद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहा युवा वर्ग इस अभियान को सशक्त तरीके से समर्पित हो कर कार्य कर स्मार्ट सिटी की अवधारणा को बहुत जल्द साकार कर सकता है। जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा ने कहा कि शहरों और महानगरों में बढ़ते कचरे और प्रदूषण के कारण आम व्यक्ति तरह तरह की जानलेवा बीमारियों जैसे कैंसर, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, श्वास संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हो रहे है, कूडा करकट जलाने से भी विषैली गेसें उत्सर्जित होती है इसलिए बच्चों ने वेस्ट और सूखा कचरा ना जलाने की अपील करते हुए पोस्टर्स और स्लोगन लेखन द्वारा प्रदूषण के भयावह परिणामों को दर्शाया, बच्चों ने बताया कि किस तरह से लगातार प्रदूषित व विषैली वायु के सम्पर्क में रहने से स्वास्थ्य पर कितना घातक प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। बच्चों ने सभी से आगाह किया कि हम सब गीला कचरा कम्पोस्ट खाद बनाने में खपाएं, इस से कचरे से सड़ने व प्रदूषित वायु से निजात मिलेगी।

जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड सदस्य छात्राओं को बताया गया कि साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा और कूड़ा करकट व विशेष तौर से सूखा कूड़ा करकट जलाने से बाज आना होगा। मनचन्दा ने कहा कि पत्तों को जमीन के अंदर खड्डे में दबाने से और साफ सफाई व कपड़ों के धोने के बाद वाले पानी को डालने से कम्पोस्ट खाद बना कर सूखे पत्तों का उचित प्रबंधन आसानी से किया जा सकता है, उन्होंने जोर देकर कहा की साफ सफाई को हमें अपनी आदत बाना होगा। प्राचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा स्वच्छता अभियान में बढ़ चढ़ कर अभिनय द्वारा संदेश देने वाले बच्चों का उत्साह वर्धन किया। इस अभियान में अध्यापक शिवम वधवा और अध्यापिका ममता का विशेष सहयोग रहा।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.