फरीदाबाद : डी.एस.टी. किक ऑफ कार्यशाला का आयोजन

117 Views

फरीदाबाद : लघु सचिवालय के सभागार में मंडलायुक्त संजय जून की अध्यक्षता में मंडल स्तरीय डी.एस.टी. किक ऑफ़ कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण, परिवहन व खनन विभाग हरियाणा कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा की ओर से सहायक निदेशक मनोज सैनी एवं फरीदाबाद जोन के जोनल प्रधानाचार्य गजेन्द्र कुमार राजकीय आईटीआई द्वारा इस कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया गया।

कार्यशाला में सहायक निदेशक मनोज सैनी द्वारा डी.एस.टी. के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताया गया व सभी आए हुए प्रतिनिधियों के संबंधित सवालों का जवाब दिया। यह बैठक भारत सरकार की दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली -डी.एस.टी. के बेहतर कार्यान्वयन के लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा द्वारा मंडल स्तर पर आयोजित की गई थी।

कार्यशाला के आरम्भ में अध्यक्ष मंडलायुक्त संजय जून द्वारा सभी प्रतिभागियों का कार्यशाला में पधारने पर स्वागत करते हुए सरकार की डी.एस.टी. प्रणाली को बेहतर ढंग से कार्यान्वित करने के लिए हौंसला अफजाई तथा प्रशंसा की गई थी। कार्यशाला के आयोजन के दौरान कौशल विकास एवं औधोगिक प्रशिक्षण विभाग के केबिनट मंत्री मूलचंद शर्मा ने अपने वक्तव्य में हरियाणा राज्य में दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली को भलीभांति क्रियान्वित करने के लिए आयोजित की गई ।इस मंडल स्तर की किक ऑफ कार्यशाला में सभी प्रतिभागियों द्वारा भाग लेने के लिए आभार व्यक्त करते हुए, कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रतिभागियों को दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली को बेहतर तरीके से लागु व क्रियान्वित करने के उद्देश्य से समझोते ज्ञापन (MOU) के हस्ताक्षर करने पर बधाई व् सराहना की गई। साथ ही उन द्वारा इस प्रणाली के तहत आईटीआई से जुड़े उद्द्योगों का, हरियाणा राज्य के युवाओं के भविष्य सँवारने के लिए धन्यवाद भी किया गया। इस के अतिरिक्त इस प्रणाली के तहत आईटीआई में कार्यरत डी.एस.टी. व्यवसायों के अनुदेशकों द्वारा किये गए अथक प्रयासों की भी सराहना की गई। उन द्वारा इस प्रणाली को सरकार का ऐसा अद्भुत कार्यक्रम बताया गया जिसमें आईटीआई व उद्योग आपस में जुड़ते हुए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अति आधुनिक मशीनों पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त होता है। इस कारण से पासशुदा युवाओं को रोजगार के अधिकतम अवसर प्राप्त होते हैं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा व फरीदाबाद मंडल के मंडलायुक्त संजय जून तथा जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा की ओर से सहायक निदेशक मनोज सैनी एवं फरीदाबाद जोन के जोनल प्रधानाचार्य गजेन्द्र कुमार, राजकीय आईटीआई तथा फरीदाबाद मंडल के आधीन सभी राजकीय आईटीआई के प्रधानाचार्य व वर्ग अनुदेशक इंचार्ज उपस्थित थे।

साथ ही इस कार्यशाला में डी.एस.टी. प्रणाली के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान कर रहीं कुल 28 प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।इस के अतिरिक्त फरीदाबाद जिला में स्थित जनरल मैनेजर हरियाणा रोडवेज फरीदाबाद तथा राजकीय औधिगिक प्रशिक्षण संस्थान फरीदाबाद के मध्य, इस प्रणाली के अंतर्गत चलाये जा रहे मैकेनिक डीजल व्यवसाय को क्रियान्वित करने के उद्देश्य से समझोते ज्ञापन (MOU) के हस्ताक्षर भी हुए।

इस कार्यशाला के समापन पर जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव द्वारा सभी प्रतिभागियों का कार्यशाला में पधारने पर हार्दिक धन्यवाद तथा डी.एस.टी. स्कीम को प्रभावशाली तरीके से कार्यान्वित करने के लिए सराहना की गई।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.