फरीदाबाद को प्रदूषण मुक्त करने के लिए कृतसंकल्प : निग्मायुक्त

110 Views

फरीदाबाद, 6 नवम्बर। फरीदाबाद में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन का अभियान निरंतर जारी है। निग्मायुक्त सोनल गोयल के द्वारा निगम के सफाई व इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिलाकर गठित की गई टीमों ने गत रात और आज दिन भर अपने-अपने क्षेत्रों में पेट्रोलिंग जारी रखी है और प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों के विरूद्ध एनजीटी नियमों के तहत कार्यवाही भी की। निग्मायुक्त ने आज यहां बताया कि नगर निगम प्रशासन शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने और फरीदाबाद को प्रदूषण मुक्त करने के लिए कृतसंकल्प है और ऐसा होने तक निगम प्रशासन चैन से नहीं बैठेगा।

उन्होंने बताया कि गत 4 नवंबर से आज सायं 4.00 बजे तक निर्माणाधीन भवनों और खुले में पड़ी हुई भवन सामग्री से संबंधित 761 निरीक्षण किए गये, जिसमें से दोषी पाये गये 144 व्यक्तियों से 6,70,000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। कूड़ा डालने से संबंधित 245 स्थानों का निरीक्षण किया गया जिनमें से 137 लोगों के चालान किए गए। 13 लोगों से कूड़ा जलाने के कारण 3,0000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। इसके इलावा पिछले तीन दिनों में 25 पानी के टैंकरों से लगभग 300 कि0मी0 मुख्य सड़कों व रास्तों पर पानी का छिड़काव किया गया। पेड़ों पर जमीं हुई धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियों से छिड़काव का कार्य भी किया गया है। स्वीपिंग मशीन के द्वारा दो दिनों में 59 किलोमीटर सड़क की सफाई की गई है। इन तीन दिनों के दौरान निगम की टीमों ने निर्माण कार्य रोकने, भवन सामग्री को ढक कर रखने, कूड़ा न जलाने और कूड़ा जलाने वालों व प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना निगम प्रशासन को देने के लिए जगह-जगह जन साधारण को प्रेरित भी किया, जिसके परिणामस्वरूप निगम प्रशासन को प्रदूषण को कम करने में काफी हद तक सफलता प्राप्त हुई है।

निग्मायुक्त सोनल गोयल ने शहरवासियों से पुनः अपील की है कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने और वायु प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए निगम प्रशासन का सहयोग करे और प्रदूषण फैलाने वाले लोगों की सूचना वीडियो व फोटो सहित निगम प्रशासन को व्हटसप नंबर 9599780982 पर अवश्य भेजें जिससे कि निगम प्रशासन ऐसे तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही कर सकें

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *