प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को डिजिटल एजूकेशनल कंटेंट स्टडी मैटिरियल उपलब्ध कराया जाएगा : उपायुक्त

102 Views

फरीदाबाद ! हरियाणा राज्य शिक्षा बोर्ड कक्षाओं के परीक्षा परिणाम बेहतर लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन व एनटीपीसी मिलकर काम करेंगे। इसके लिए उपायुक्त यशपाल व एनटीपीसी के महाप्रबंधक दीपक पतांकर ने एमओयू यानी अनुबंधन ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। उपायुक्त ने बताया कि इस एमओयू के तहत एनटीपीसी द्वारा जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों व राजकीय उच्च विद्यालययों में 40 स्मार्ट क्लास रूप स्थापित किए जाएंगे। इन स्मार्ट क्लास रूम में प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को डिजिटल एजूकेशनल कंटेंट स्टडी मैटिरियल उपलब्ध कराया जाएगा। इस शिक्षण सत्र में बोर्ड कक्षाओं तथा आगामी शिक्षण सत्र में कक्षा 6वीं से 12वीं तक बच्चों को डिजिटल स्टडी मैटिरियल उपलब्ध कराया जाएगा। इसका बड़ा फायदा यह भी होगा कि बच्चों को हरियाणा के बेस्ट टीचर्स द्वारा तैयार स्टडी मैटिरियल आसानी से उपलब्ध होगा तथा वे इसके नोट्स भी तैयार कर सकेंगे। जिन स्कूलों में किसी विषय के अध्यापक या प्राध्यापक का पद रिक्त है, तो ऐसी कक्षाओं के बच्चों को तैयारी करने में परेशानी नहीं आएगी।

उन्होंने कहा कि अभी भी बच्चों को यू-ट्यूब चैनल शिक्षित हरियाणा के माध्यम से स्टडी मैटिरियल उपलब्ध कराया जा रहा है, जल्द ही इसकी वेबसाइट भी बनाई जाएगी तथा सभी कक्षाओं का स्ट्डी मैटिरियल उस पर उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं का बेहतर परिणाम लाने के लिए जिला के 47 अधिकारियों को दो-दो स्कूल अलॉट किए गए हैं, जहां जाकर वे बच्चों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी लेते हैं तथा जो संभव हो, उन्हें मदद उपलब्ध करवाते हैं। इसकी रिपार्ट बाद में वे उन्हें भी करते हैं। इसी प्रकार एबीआरसी, बीआरपी व डाईट से करीब 35 व्यक्तियों के स्टाफ की भी डयूटी लगाई गई है, जो करीब 200-200 बच्चों की व्यक्तिगत तौर पर मिलकर परीक्षा तैयारी करवाने या फिर कंटेंट उपलब्ध करवाने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो स्कूल इस बार परीक्षा परिणाम बेहतर लाएंगे, उन्हें स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अतुल सहगल ने बताया कि बच्चों को ऑनलाइन स्टडी मैटिरियल से काफी लाभ मिल रहा है। बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए विडियो उपलब्ध करवाई गई हैं, जिनकी मदद से उन्हें नोट्स बनाने में मदद मिल रही है। इस अवसर पर एनटीपीसी की एजीएम प्रेमलता, सीएमजीजीए कार्यक्रम टीम की सदस्य नेहा सहित एनटीपीसी का स्टाफ उपस्थित था।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *