‘पोषण अभियान’ को सफल बनाने के लिए एक सिपाही की तरह मैदान में डटा रहूंगा : विपुल गोयल

735 Views

फरीदाबाद 11 सितम्बर। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने फरीदाबाद की लगभग 122 आंगनबाड़ी केंद्रों को देवकी एजूकेशन फाउंडेशन के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में पोषण आहार से संबंधित सामान का वितरण किया। इस अवसर पर गोयल ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज जिस अभियान के तहत सामान और पोषक आहार वितरित किए जा रहे हैं इसकी शुरुआत एक साल पहले यानी 2018 में हुई थी, उस समय 73 आंगनबाड़ी केंद्रों को पोषक आहार के अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों के ज़रूरत का सामान वितरित किया गया था। उसी क्रम को आगे बाढ़ाते हुए आज 122 आंगनबाड़ी केंद्रों को पोषक आहार के साथ हर आंगन बाड़ी केंद्रों को 2 दरी, 1 टेबल, 3 कुर्सियां, 15 छोटे बच्चों के लिए चेयर, 4 कंटेनर्स, कटोरी, टम्मचों का सेट, पौष्टिक आहार बनाने के लिए प्रेशर कुकर, सफाई का ध्यान रखते हुए स्टील की बाल्टी महिलाओं के ग्रुप को शिक्षित करने के लिए और बच्चों को पढ़ाने के लिए ब्लैक बोर्ड, चॉक का डब्बा सौंपा।

श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अगस्त, 2019 को ‘मन की बात’ में पूरे देश को संतुलित पोषक आहार मुहैया कराने और जनभागीदारी से कुपोषण का मुकाबला करने पर जोर दिया था। प्रधानमंत्री ने पोषण आहार के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए सितंबर माह को पोषण अभियान के रूप में मनाने का ऐलान किया था और इस अभियान से सभी को जोडऩे की अपील की थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘पोषण अभियान’ के अंतर्गत देशभर में आधुनिक वैज्ञानिक तरीकों से पोषण को जन-आन्दोलन बनाने का ऐलान किया था। 2018 में शुरू किया गया पोषण अभियान आज केवल एक मंत्रालय तक सीमित नहीं हैं। कई मंत्रालय इस कुपोषण की लाड़ाई को मिलकर लड़ रहे हैं।

इस अवसर पर मार्केट कमेटी के चेयरमैन मुकेश शास्त्री, पार्षद नरेश नंबरदार, पार्षद छत्रपाल, जिला पार्षद सुरजीत अधाना, विजय शर्मा मेंबर खादी बोर्ड, जवाहर बंसल के साथ बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Spread the love