पोलिंग पार्टियों को द्वितीय रिहर्सल में दिए गए चुनाव के टिप्स

326 Views

फरीदाबाद , 16 अक्तुबर ! जिला की तिगावं व बङखल विधानसभा क्षेत्र सहित अन्य विधानसभा क्षेत्रों की पोलिंग पार्टियों को सामान्य ऑब्जर्वर की उपस्थित में दूसरी रिहर्सल आयोजित करके मतदान प्रक्रिया के बारे में निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप चुनावी टिप्स दिए गए। पोलिगं पार्टियों की द्वितीय रिहर्सल में चुनाव पर्यवेक्षक सामान्य डा0स समित शर्मा तथा चुनाव पर्यवेक्षक सामान्य सतेन्द्र कुमार सिंह  सहित अन्य चुनाव पर्यवेक्षक की अध्यक्षता में आयोजित की गई।  रिहर्सल में विधानसभा क्षेत्र के पृथला के रिटर्निंग अधिकारी एवं एस्टेट आफिसर एचएसवीपी विवेक कालिया तथा बङखल विधानसभा क्षेत्र के रिटरनिगं अधिकारी एवं एसडीएम बङखल पंकज कुमार व अन्य रिटरनिगं अधिकारियों ने पोलिंग पार्टियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

सामान्य आब्जर्वर डॉ समित शर्मा  ने पोलिंग पार्टियों आहवान किया कि वे विधानसभा चुनाव को पूरी पारदर्शिता, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए अपना उत्तरदायित्व निभायें। उन्होंने पोलिंग पार्टियों को निर्देश दिये कि वे ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की अच्छी तरह से ट्रैनिंग लें ताकि चुनाव को निष्पक्ष,पारदर्शी एवं निर्बाध तरीके से सम्पन्न करवाना सुनिश्चित किया जा सके। चुनाव पर्यवेक्षक जनरल सतेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए  तैयारियां पूर्ण की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि  आगामी 20 अक्तूबर को सभी पोलिंग पार्टियों को अन्तिम प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें मतदान केन्द्रों के लिए रवाना कर दिया जाएगा। उन्होंने चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए चुनावी कर्मियों को सीआरसी का मंत्र देते हुए कहा कि मॉकपॉल करते समय क्लोज,रिजल्ट तथा क्लीन का बटन दबाकर अवश्य दिखाएं।

रिटरनिगं अधिकारी विवेक कालिया ने एचएसवीपी कन्वेंशन हाल में पोलिगं पार्टियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 21 अक्तूबर को मतदान के दिन मॉकपोल प्रक्रिया हर हाल में प्रात:  6 बजे शुरू करके  7 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू  करना सुनिश्चित करें। उन्होंने चुनाव को निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न करवाने के दृष्टिगत पोलिंग पार्टियों को मतदान सम्बंधी विभिन्न  बिंदुओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी चुनाव पोलिंग पार्टियां भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हैण्ड बुक को अवश्य पढकर आयोग की हिदायतों का मतदान प्रक्रिया में पालन करना सुनिश्चित करें।

रिटरनिगं अधिकारी पंकज कुमार ने फरीदाबाद एनआईटी के डीएवी शताब्दी कालेज के हाल में पोलिगं पार्टियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी चुनाव कर्मी को कोई परेशानी आड़े नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध किये गए है। इस कड़ी में जोनल मजिस्ट्रेट एवं सुपरवाईजर अधिकारी लगाये गये हैं। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों के लिए  वाहनों की व्यवस्था भी की जाएगी। ये वाहन पोलिंग पार्टियों को मतदान केन्द्रों पर लेकर जाने व वापिस लेकर आने का कार्य करेंगे।  उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया को निर्बाध तरीके से सम्पन्न करवाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक  विधानसभा क्षेत्र में पिंक बूथ भी बनाए जाएगें, जिनमें ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारी महिला होंगी । इन मतदान केन्द्रों पर केवल महिला कर्मियों की डियूटियां निर्धारित की जाएगी। चुनाव में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट पेपर जारी किये गये हैं। सभी पोलिंग पार्टियों को ईवीएम का प्रशिक्षण देने के लिए हैण्डसऑन ट्रेनिंग करवाई गई।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *