पॉलिथीन सामग्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए अभियान चलाया जाएगा : सोनल गोयल

159 Views

फरीदाबाद, 1 अक्टूबर। फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल ने कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कल 150वीं जयंती के अवसर पर नगर निगम के द्वारा 2 अक्टूबर से लेकर 5 अक्टूबर तक प्लास्टिक, सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलिथिन से पर्यावरण को हो रहे नुक्सान के प्रति नागरिकों को जागरूक करते हुए पर्यावरण विरोधी इस सामग्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि कल निगम के अधिकारी और 500 स्कूली बच्चे आडिटोरियम से चलकर मार्किट नंबर-1, बस अड्डा चौक और अन्य चौक-चौराहों से पॉलिथिन, सिंगल यूज पॉलिथिन की साफ-सफाई करके अभियान में सहयोग करेंगे।

उन्होंने बताया कि निगम के सफाई विभाग के सभी निरीक्षक पॉलिथिन व प्लास्टिक की सामग्री बेचने वालों और उसका प्रयोग करने वाले व्यक्तियों और दुकानदारों का निरंतरता में चालान करेंगे। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आम नागरिकों, दुकानदारों, सामाजिक संगठनों, रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएषनों सहित सभी तबको से यह अपील की जा रही है कि शहर को गंदगीमुक्त करने के लिए निगम द्वारा किये जा रहे प्रयासों में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने बताया कि 16 सितम्बर को जब उन्होंने नगर निगम के आयुक्त का कार्यभार संभाला था तो निगम के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर थे, उनसे बात करके हड़ताल समाप्त करवाई गई और अब नगर निगम के सफाई विभाग का पूरा अमला पूरी निष्ठा व लगन से शहर की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने में जुट गया हैं। उन्होंने कहा कि इको ग्रीन की कार्यप्रणाली को भी निरंतर मोनिटर किया जा रहा है व इको ग्रीन कंपनी के अधिकारियों को वाहनों व कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के भी आदेष दिए गए है। उन्होंने बताया कि सफाई विभाग के अधिकारी हर खत्ते पर अपना कर्मचारी नियुक्त करेंगे जिससे कि यह पता लग सके कि इको ग्रीन कंपनी खत्तों से कितने समय में कितनी बार कूड़ा उठा रही है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि दीपावली से पहले-पहले शहरवासियों को सफाई के मामले में निष्चित तौर से काफी राहत मिलेगी।

श्रीमती गोयल ने बताया कि सडक़ों की मरम्मत के लिए पैचवर्क का काम शुरू कर दिया गया है और उम्मीद की जानी चाहिए कि दीपावली से पूर्व-पूर्व शहर के सभी मुख्य-मुख्य मार्ग व रास्ते गड्ढा मुक्त हो जाएंगे। सडक़ों की बर्म के साथ जमी हुई मिट्टी व धूल की सफाई का काम इंजीनियरिंग विभाग के द्वारा युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। इसके साथ-साथ सैन्ट्रल बर्म की साफ-सफाई करके इन पर पेंट व सफेदी आदि का काम भी शुरू करवाया गया है। मुख्य-मुख्य चौराहो व गोलचक्करों की मरम्मत व इन्हें सुंदर बनाने का काम भी शीघ्र शुरू कर दिया जाएगा। जहां-जहां आवष्यक होगा जेबरा क्रॅासिंग के लिए पुन: पेंट करवाया जाएगा। सीवर जाम की समस्या से निपटने के लिए भी गंभीर प्रयास किए जा रहे है और यह पूरा-पूरा प्रयाास किया जा रहा है कि शहरवासियों विशेषकर छोटी-छोटी कालोनी में रहने वाले लोगों को सफाई व जलभराव की समस्या से प्राथमिकता के तौर पर राहत मिले। शहर के छोटे-बड़े सभी पार्कों का बेहतर ढंग से रख-रखाव करने के आदेश उद्यान विभाग को दिए जा चुके है और उद्यान विभाग ने भी एनआईटी के रोज गार्डन, सेक्टर-11 स्थित चौ. रणबीर सिंह हुडडा पार्क, सेक्टर-22-23 पार्क, डबुआ कालोनी स्थित लैजरवैली पार्क, प्याली चौक स्थित मिन्नी रोज गार्डन, सिटी पार्क बल्लबगढ़ में पेड़ों की छंटाई, घास की कटाई व पार्क से संबंधित अन्य रखरखाव के कार्य शुरू कर दिए गए हैं। इसके अलावा शहर के मुख्य मार्गों के दोनों ओर खड़ी हुई झाडिय़ों और जंगली घास को साफ करने का अभियान शुरू कर दिया गया है। सडक़ों के किनारे खड़े पेड़ों की छंटाई का काम भी चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *