पीएम किसान सम्मान निधि के लिए पंजीकृत किसान 30 जून तक करवाएं ई-केवाईसी का कार्य : डीसी

76 Views

फरीदाबाद, 07 जून। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की शृंखला में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत प्रदेश के लाखों किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना का लाभ निर्बाध रूप से जारी रहे इसके लिए 30 जून तक पंजीकृत किसानों का ई -केवाईसी का कार्य किया जा रहा है।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि वे अनिवार्य रूप से ई-केवाईसी का कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। यह कार्य पीएम-किसान पोर्टल तथा संबंधित ऐप के माध्यम से निशुल्क रूप में किया जा रहा है। साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर ( सीएससी ) के माध्यम से भी वेरिफिकेशन का कार्य किया जा सकता है। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि जिला के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है। ये पैसा सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 11 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।

कृषि विभाग की अधिकारी डाक्टर संगीता ने बताया कि अगर किसी किसान के खाते में अभी तक पीएम किसान योजना की 11वीं किश्त का पैसा नहीं आया है, तो उन्हें केंद्र सरकार की वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स चेक कर लेनी चाहिए, वरना इन किसानों का आगामी किश्त का पैसा भी अटक सकता है।

कैसे चेक करें स्टेटस

डॉक्टर संगीता ने बताया कि स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट की दाएं तरफ किसान कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद किसान को बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना है। यहां पर आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्स दर्ज करनी है। इसके बाद आप लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.