पल्स पोलियो अभियान के लिए जिला में 1132 टीमें गठित : उपायुक्त

315 Views
  • जिला में चलेगा 27 से 29 जून तक पल्स पोलियो अभियान
  • अभियान के तहत 571 हाई रिस्क एरिया चिन्हित किये गए
  • 5 साल तक के 2 लाख 16 हजार 515 बच्चों को पोलियो रोधी ड्राप्स पिलाई जाएंगी

फरीदाबाद, 26 जून। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला में सरकार द्वारा जारी हिदायतो के अनुसार 27 जून से 29 जून तक पल्स पोलियों अभियान चलाया जाएगा। प्लस पोलियो अभियान में 0 से 5 साल तक के 2 लाख 16 हजार 515 बच्चों को पोलियो रोधी ड्राप्स पिलाई जाएंगी। इसके लिए जिला मे चिकित्सा विभाग की टीमों के लिए 894 बूथ बनाए गए हैं। इस अभियान के तहत जिला के 571 हाई रिस्क स्थानों पर बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान कोविड-19 नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा और इसके लिए एक प्रोटोकॉल भी तैयार किया गया है। इस अभियान के तहत जो टीमें तैयार की गई हैं उनका भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जा चुका है। उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे इस अभियान में अपने-अपने विभागों से संबंधित जरूरी कार्य अवश्य करें। अभियान के बारे में जानकारी देते हुए सीएमओ डाँ रणदीप सिंह पुनिया ने बताया कि बूथ एक्टिविटी के तहत 27 जून को चयनित बूथो पर 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी जिसके लिए जिला में 894 बूथ बनाए गए हैं। इसी प्रकार, 28 व 29 जून को 1132 टीमें जिला में डोर टू डोर एक्टिविटी के तहत घर घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चो को पोलियो रोधी दवा पिलाएंगी।

डॉ पूनिया ने कहा कि 27 जून से चलने वाले इस अभियान के लिए जिला में 571 हाई रिस्क एरिया को चिन्हित किया है। अभियान में इस बार 327 स्लम क्षेत्र, 90 कंस्ट्रक्शन साइट्स व 7 क्षेत्रों में घुमन्तु जाति/खानाबदोश लोगों पर ज्यादा ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। इनके लिए 92 मोबाइल टीमें बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए इस बार इन संवेदनशील स्थानों पर अलग से बूथ की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पूरे जिला में बच्चों को पोलियो रोधी दवा देने के लिए वैक्सीनटर्स की ड्यूटी लगाई गई है। वही साथ ही मोबाइल टीम व ट्रांजिट टीम भी बनाई गई है। अभियान की निगरानी के लिए 232 सुपरवाइजर भी नियुक्त किये गए है।

उन्होंने सभी जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वह सभी इस अभियान में शामिल होकर अपने बच्चो को पोलियो रोधी दवा समय पर दिलाए जिससे इस बीमारी से बचाव किया जा सके।

प्लस पोलियो अभियान के नोडल अधिकारी डाँ राजेश श्योकंद ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से 1132 टीमों द्वारा जिला के 4 लाख 12 हजार 182 घरों को कवर किया जाएगा। इसके अलावा 26 गैर प्रवासी स्थानों पर भी 0 से 5 साल की आयु के बच्चों को पोलियो रोधी ड्राप्स पिलाई जाएगी।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

3 Replies to “पल्स पोलियो अभियान के लिए जिला में 1132 टीमें गठित : उपायुक्त”

  1. Pingback: sekabet giris

Leave a Reply

Your email address will not be published.