पटाखों से प्रदूषण ना फैलाने के लिए दिया ज्ञापन

417 Views

फरीदाबाद। शहरवासियों को दीवाली पर प्रदूषण रहित ग्रिन पटाखे जलाने के लिए अधिवक्ताओं ने जिला उपायुक्त को ज्ञापन दिया और मांग की गई कि वो फरीदाबाद शहर में कही भी प्रदूषण वाले व चाईनीज पटाखे न जलाने के लिए फरीदाबादवासियों को जागरूक करें। वरिष्ठ अधिवक्ता शिवदत्त वशिष्ठ ने कहा कि माननिय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दो घन्टे से ज्यादा प्रदूषणरहित पटाखों से दीवाली मनाए और पटाखे शून्य ध्वनी वाले होने चाहिए और उपायुक्त महोदय को न्यायालय के आदेश की पालना करानी चाहिए।

इस मौके पर अधिवक्त मनमीन कौर ने कहा कि हानिकारक पटाखों से हवा में प्रदूषण फैलता है जिससे ह्दय सम्बन्धित बिमारी फैलती हैं। प्रदूषण वाले पटाखे जहरिले रसायनिको से बने होते हैं जिससे कैन्सर होने का खतरा होता है। पटाखो में कॉपर होता है जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है। केडियत होता है जिसमें एनिमिया व किडनी फैल होने का खतरा होता है। पटाखो से गंदगी फैलती है। एक तरफ तो हम स्वचछ भारत अभियान की बात करते हैं दूसरी तरफ प्रदूषण वाले पटाखों से कचरा फैलाते हैं।

अधिवक्ता अनील कुमारी ने कहा कि पीज़ी$आई$ के स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेन्ट एनवायरनमेंट विंग के एसोसिएटस के मुताबिक पटाखे स्वास्थय के लिए तो खतरनाक है ही, साथ ही पर्यवारण को भी नुकसान पहुचाते हैं। कलरफुल आतिशबाजी के लिए भी खतरनाक केमिकल्स मिलाये जाते है। इस मौके पर कंवर दलपत सिंह, सतबीर शर्मा, प्रेम चन्द सैनी, कुलदीप जोशी सतपाल नागर, बिल्लू, गिर्राज सैनी, हरदीप, लक्ष्मण तंवर, नरेश भारद्वाज, नवीन, महीपाल शर्मा, अमीर खान आदि अधिवक्ता मोजूद थे।

Spread the love