पंच-सरपंच व नंबरदार सबसे पहले सरकार की योजनाओं के प्रति स्वयं जागरूक बने : यशपाल

206 Views

फरीदाबाद। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी अनेक योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए पंच, सरपंच व नंबरदारों की भूमिका बहुत बड़ी है। पंच-सरपंच व नंबरदार सबसे पहले सरकार की योजनाओं के प्रति स्वयं जागरूक बने तथा इसके बाद इन योजनाओं व सेवाओं का लाभ गांव के हर जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाने में मजबूत कड़ी के रूप में काम करें ताकि इन योजनाओं के क्रियान्वयन के सार्थक परिणाम आए तथा जनता को भी इनका  लाभ मिल सके।

उपायुक्त यशपाल सोमवार को गांव चंदावली की पंचायत वाटिका में जिला के सभी गांवों के सरपंचों, पंचों व नम्बरदारों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि आगामी 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय मैराथन का आयोजन किया जायेगा, इसमें गांवों से भी अधिक से अधिक  संख्या में भागीदारी करना सुनिश्चित करें। इस दिन गांवों में ग्राम सभाएं आयोजित करके महिला दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत अपने गांव के सभी परिवारों का पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें सरकार की हर योजना का आसानी से लाभ मिल सके। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत अपनी फसल का पूरा विवरण पोर्टल पर अपलोड कराएं ताकि किसानों को फसल बेचने में कोई परेशानी ना हो तथा उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित फसलों के उचित दाम भी प्राप्त हों।

इसके अलावा जिला के सभी गाँवों में ग्राम पंचायतों द्वारा ठोस व तरल कचरा प्रबंधन पर काम किया जाए तथा गांवों में साफ-सफाई व्यवस्था पर और अधिक ध्यान दिया जाए। ग्राम पंचायतें अपनी पंचायत की आमदनी बढ़ाएं तथा उस पैसे को गांव में साफ सफाई व अन्य विकास कार्यों पर खर्च करें। गांवों में पंचायती भूमि पर अवैध कब्जों को हटवाना सुनिश्चित करे। इसके लिए जिला प्रशासन सरपंचों और नम्बरदारों को पूरा सहयोग देगा। उपमंडल स्तर पर एसडीएम और खंड स्तर पर बीडीपीओ इनके क्रियान्वन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। उपायुक्त ने सम्मलेन के माध्यम से आमजन से भी अपील की कि वे भी स्वच्छता अभियान में एकत्रित होकर कार्य करें। इसके लिए ग्रामीण आपस में इकट्ठे होकर भी फंड एकत्रित कर सकते हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त राम कुमार सिंह ने सम्मलेन में कहा कि अब सरकार ने बीपीएल सर्वे को निरंतर प्रक्रिया में शामिल कर लिया है। अब बीपीएल के लिए सीएससी के माध्यम से कभी भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के बाद ग्रामीण स्तर पर बनी कमेटी इसे वेरीफाई करेगी तथा इसकी रिपोर्ट जिला स्तरीय कमेटी को भेजेगी। जिला स्तरीय कमेटी की संतुष्टि के बाद आवेदन कर्ता को बीपीएल सूची में शामिल कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आगामी 1 मई से 15 जून तक जनगणना का कार्य किया जाएगा। सभी पंच-सरपंच व नंबरदार जनगणना कार्य में जिला प्रशासन का सहयोग करें तथा जो भी व्यक्ति डाटा कलेक्ट करने आए, उसे पूरी जानकारी समय पर उपलब्ध करवाएं। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, परिवार पहचान पत्र, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना, विधायक आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, इंद्रा आवास योजना, मनरेगा, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा सहित ग्रामीण क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए चलायी जा रही विभिन्न स्कीमों, योजनाओं और परियोजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। सम्मलेन में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर ने विश्वास दिलवाया कि जिला के सभी गाँवों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याण योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाया जाएगा।

सम्मलेन में उपस्थित जन प्रतिनिधिओं के साथ योजनाओं के सही क्रियान्वन बारे सुझाव भी साँझा किये गये। गाँव चंदावली की सरपंच अंजू यादव ने ग्राम पंचायत की तरफ से आयोजित सम्मलेन में आये हुए सभी प्रशासनिक अधिकारीयों तथा जन प्रतिनिधिओं का धन्यवाद किया। सम्मलेन में सरपंचो द्वारा उपायुक्त यशपाल, अतिरिक्त उपायुक्त राम कुमार सिंह, एसडीएम त्रिलोक चंद, डीडीपीओ राकेश मोर सहित अन्य अधिकारीयों को सम्मान सूचक पगड़ी बाँध कर स्वागत किया। उपायुक्त यशपाल ने गाँव चंदावली के आईएमटी ग्रीन बेल्ट में पार्क की आधारशिला भी रखी।

सम्मलेन को कृषि उपनिदेशक डॉ. अनिल कुमार, जिला सांख्यिकी अधिकारी जेएस मलिक, जिला खजाना अधिकारी संजय सिंह, उपेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारिओं तथा जन प्रतिनिधिओं ने संबोधित किया।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

5 Replies to “पंच-सरपंच व नंबरदार सबसे पहले सरकार की योजनाओं के प्रति स्वयं जागरूक बने : यशपाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *