न्यायमूर्ति दर्शन सिंह ने पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को लेकर तीन जिलों की जनसुनवाई की

29 Views
  • नूह के विधायक मोहम्मद आफताब सिंह करीब दो दर्जन पिछड़ा वर्ग से संबंधित प्रतिनिधियों ने दिए लिखित और मौखिक सुझाव

फरीदाबाद, 19 अगस्त। हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग एवं पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति दर्शन सिंह ने हरियाणा पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को लेकर हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग ने फरीदाबाद, पलवल और मेवात जिलों के लिए आज शुक्रवार 11:00 बजे जनसुनवाई की।

पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन कम न्यायमूर्ति दर्शन सिंह ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में सम्भावित पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के चुनावों के लिए पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण के प्रावधान के लिए अपने सुझाव लिखित और मौखिक रूप साँझ करें। आपके सभी सुझावों पर हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग गहनता से क्रियान्वयन करके पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के लिए चुनावों में सिफारिशों के लिए सरकार के माध्यम से हरियाणा चुनाव आयोग को भेजा जाएगा। आयोग द्वारा यह पब्लिक हियरिंग अर्थात जनसुनवाई फरीदाबाद सेक्टर-12 कन्वेंशन हाल में की गई।

हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने को लेकर मंडल मुख्यालयों पर पब्लिक हियरिंग अर्थात जनसुनवाई कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज शुक्रवार को हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग ने एक पब्लिक नोटिस जारी करते हुए मंडल मुख्यालयों पर जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम के अनुसार आज 11:00 बजे सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग जनसुनवाई की गई। फरीदाबाद में फरीदाबाद मंडल ने पड़ने वाले तीनों जिलों अर्थात फरीदाबाद, पलवल तथा मेवात जिलों के लिए जनसुनवाई आयोजित की गई थी।

जनसुनवाई में नूह के विधायक मोहम्मद आफताब सिंह करीब दो दर्जन पिछड़ा वर्ग से सम्बंधित प्रतिनिधियों ने व्यक्ति, समूह, संगठन, सामाजिक विचारक, प्रबुद्ध नागरिक या इस विषय में रुचि रखने वाले व्यक्तियों ने पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिए जाने के पक्ष में या विरोध में अपने विचार आयोग के समक्ष रखे। इनमें पलवल जिला के डाक्टर दयाकिशन बघेल, एडवोकेट आरसी गोला,चरण सिंह, फरीदाबाद जिला के रामचन्द्र जांगडा, ओमप्रकाश,मंगलसेन,जोगपाल, एडवोकेट धनीराम, एनके मैथीन,नन्द किशोर,आरबी राठौड़, मुक्ति मोहम्मद, सत्यदेव पांचाल, मुकेश कुमार, जोगेन्द्र सिंह, शिव कुमार, चमन प्रकाश, तिगावं के सुरेन्द्र वर्मा, बल्लभगढ़ के हरिराम पांचाल, पुनहाना जिला नूह के फखरुद्दीन पिछड़ा वर्ग आयोग की जनसुनवाई में हिस्सा लेकर अपने लिखित और मौखिक विचार देने के लिए सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में पहुंचे थे।

पिछङा वर्ग आयोग के सदस्य सचिव मुकुल कुमार ने कहा कि पिछङा वर्ग के लोगों को हरियाणा में पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के चुनाव में आरक्षण के लिए लिखित और मौखिक सुझाव साँझ करें। जिनकी सिफारिश आयोग द्वारा सरकार के माध्यम से हरियाणा चुनाव आयोग को की जाएगी।

जिला प्रशासन की तरफ से एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने स्वागत किया। वहीं समापन अवसर पर एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल ने सभी का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य डॉक्टर गक्खड, श्याम लाल जांगिड़, पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य सचिव मुकुल कुमार, डीसी यशपाल, पलवल के डीसी कृष्ण कुमार, नूह की एडीसी सुभिता ढाका,एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद,सीटीएम नसीब कुमार,एसीईओ जिला परिषद अंकिता सिंह, डीडीपीओ राकेश मोर, डीआरओ बिजेन्द्र राणा, पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम की सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.