नीरज के हाथ के चुनाव चिन्ह को पंडितशिवचरण शर्मा का हाथ मान रहे हैं स्थानीय निवासी

277 Views

फरीदाबाद,11 अक्टूबर। पुरानी कहावत है कि महान आत्मा कभी मरती नहीं वह अपने कामों से हमेशा लोगो के बीच में जीवित रहते हैं। इस बातका जीता जागता प्रमाण फरीदाबाद की एन आई टी 86 विधानसभा क्षेत्र में देखनेको मिल रहा है, असल मे यहां से इस बार विधानसभा चुनाव में यही से सन 2009में निर्दलीय विधायक बन प्रदेश सरकार में राजस्व, लोकसम्पर्क, श्रम वरोजगार आदि विभागो के मंत्री रहे पंडित शिव चरण लाल शर्मा के छोटेपुत्र नीरज शर्मा हाथ के चुनाव चिन्ह पर चुनाव मैदान में हैं। आज नीरज शर्मा ने इस क्षेत्र की कालोनियों में घर घर जाकर वोट मांगें, तो यह सत्य सामने आया कि पंडित शिव चरण लाल शर्मा वेशक शरीर से हमारे बीच नहींहैं पर उनके कामों के रुप में उनकी यादें हर एनआईटी 86 विधानसभाक्षेत्र के निवासी के दिल में दिंगा है यही कारण है कि नीरज शर्मा को उनके डोर टू डोर सम्पर्क मे जहां बुर्जुगां ने सिर पर हार फेरकर आर्शीवाद दिया तो युवाओंने गगनभेदी नारो से नीरज शर्मा को अपनासमर्थन दिया। हर किसी की जुबान पर एक ही बात थी कि पंडित शिव चरण लालने हमारा जीवन सुधार दिया, हम उनको नहीं तो किसको वोट देगें।

उल्लेखनीय है कि पंडित शिव चरण लाल शर्माशुरु से ही समाज के लोगों से सीधे जुडे हुए थे, कोपरेटिव संस्थाओंमें काम करते हुए उन्होंने जहां आम जन के हित के लिए काम किए, वहींआज भी ऐस सैकडों  की संख्या में लोगमिल जाएंगें जिनको उन्होंने गर्वमेंट प्रैस तथा अन्य निजि कारखानों मेंरोजदार दिलवा जब पंडित शिव चरण लाल शर्मा किसी पद पर नहीं थे। उनकीइसी छवि के चलते वह लगातार निगम पार्षद चुने जाते रहे और वह निगम केवरिष्ठ उपमहापौर चुन लिए गए, फिर तो इस एन आई टी 86 विधानसभा क्षेत्रकी दशा ही बदल गई और यहां निगम ने सबसे अधिक पैसा कर इसकी दशाको बदल दिया। उनके इस समर्पण का ही नतीजा था कि लोगों ने उनको जबरनविधानसभा का चुनाव लडाया तथा सन 2009 में वह रिकार्ड मतों से जीत दर्ज करा  कर न केवल निर्दलीय विधायक के रुप मेंविधानसभा पहुंचे बल्कि सरकार ने जनता के उनके प्रति प्रेम को देखते हुएउनको मंत्री भी बनाया। लेकिन उनका मंत्री बनना था कि एन आई टी 86विधानसभा की दशा ऐसी बदली कि लोग सेक्टरो को छोड छोड कर यहांपर रहने आने लगे, क्षेत्र की हर गली चाहे गांव और या शहर पक्की, पानीनिकासी की ऐसी व्यवस्था कि लोग कहने लगे की उनकी कालोनी के सामनेसेक्टर भी वेकार हैं, पीने का मीठा पानी वह भी 24 घंटे, स्ट्रीटलाईटें ऐसी की क्षेत्र में रोजाना दीवाली का सा माहौल होता था।

इस क्षेत्र के प्रति पंडित शिव चरण लाल ने सरकार को इतना झुका दिया कि प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री एक दर्जनसे अधिक वार न केवल इस विधानसभा क्षेत्र में आए बल्कि हर वार यहां परकरेाडों रुपए के विकास कार्यों का शुभारम्भ भी करके गए। लैजर बैलीपार्क, इएसआई का कम्यूनिटी सेंटर, सरकारी कालेज, सेक्टर 55 मेंअस्पताल, उप तहसील का दर्जा सहित ऐसे सैकडों काम पंडित शिव चरण लालशर्मा ने यहां पर सरकार से कराए तो निति सबंधों को भुना करउन्होंने एन आई टी 86 विधानसभा क्षेत्र में बैकों की शाखाएं, सरकारीविभागों के दफ्तर, डाकघर, आंगनवाडी केन्द्र सहित हर वह सुविधा उपलब्धकराई जो कि एक क्षेत्र के आम इंसान के लिए जरुरी थीं। यही कारण था पंडित शिव चरण लाल शर्मा केशासन में एन आई टी 86 विधानसभा क्षेत्र लोगो की पहली पसंद बन गई जहांपर वह रह सकते थे, लेकिन गत चुनावों में लोग झूठे नारों में भकट गएतो आज पूरे विधान सभा क्षेत्र का नरकीय हाल है, दस मिनट की बरसात मेंकई दिनों तक खडा रहने वाला गंदा पानी, सीवरों का ख्ुाले में बहना, पीनेके पानी के लिए रोजाना लाईन में लग कर निजि लोगों से पैसे देकर पानीखरीदना, सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार, पुलिस की दबंगाई,मुनाफाखोरी, लूट खसौट आज आम बात हो गई है।लेकिन अब जनता को अपनी भूल का एहसास होरहा है और यह बात वह नीरज शर्मा के जनसम्पर्क अभियान के तौर पर साफतौर पर मान भी रहे हैं कि जो हुआ सो हुआ लेकिन अब उनको याद हैकि केवल पंडित परिवार की उनके जीवन के दुखों को दूर कर सकता है।आज जनसम्पर्क अभियान के दौरान लोगों ने नीरज शर्मा को साफ कहा कि आजनीजर शर्मा पंडित शिवचरण लाल शर्मा का हाथ लेकर आया है तथा वह इसहाथ को अब किसी भी सूरत में नहीं छोडेगें।

Spread the love