दौलतराम खान धर्मशाला में ड्राईंग प्रतियोगिता का आयोजन

151 Views

फरीदाबाद, 3 अक्टूबर। स्वच्छ व पर्यावरण मुक्त फरीदाबाद के सपने को साकार करने के दृष्टिगत फरीदाबाद नगर निगम के द्वारा किए जा रहे जन-जागरण अभियानों की कड़ी में दौलतराम खान धर्मशाला में ड्राईंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्लास्टिक मुक्त अभियान व सेव अर्थ शीर्षक से आयोजित इस प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों व विभिन्न आयु समूहों के 178 छात्र व छात्राओं ने अपने अध्यापकों के साथ भाग लिया। राष्ट्रीय गान के साथ नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त विक्रम ने ज्योति प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया। इस अवसर पर अन्य के इलावा निगम के कार्यकारी अभियंता श्याम सिंह, मोहना स्कूल के प्रधानाचार्य सुरेश सिंह व फतेहपुर के प्रधानाचार्य सतीश चौधरी भी मौजूद थे।

निगम के अतिरिक्त आयुक्त विक्रम ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि पर्यावरण के लिए नासूर बन चुका सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलिथिन के प्रयोग को रोका जाना अति आवश्यक है और इसके लिए व्यापक जन-जागरण किया जाना समय की मांग है। स्कूली छात्र-छात्राएं तथा शिक्षक इस कार्य में अहम भूमिका निभा सकते है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के द्वारा आज आयोजित किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्य भी बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से पर्यावरण के लाभों और इसे दूषित करने वाले कारकों के प्रति छात्र-छात्राओं को समुचित जानकारी प्रदान करना है, जिससे की उनके माध्यम से इसका समाज में व्यापक प्रचार-प्रसार हो सकें।

इस कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ विद्यालय फतेहपुर तगा, एनआईटी-3, बडख़ल, एन.एच.-5, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मेट्रो मोड, एन.एच.-2, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय एन.एच.-1, राजकीय मीडिल स्कूल एतमादपुर आदि के विद्यार्थियों ने भाग लिया। आज हुई प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 8 के ग्रुप में एनआईटी-3 स्कूल के छात्र अजय को प्रथम, एनआईटी-5 स्कूल के छात्र साहिल को द्वितीय, एतमादपुर स्कूल की छात्रा डिंपल को तृतीय पुरस्कार विजेता घोषित किया गया। कक्षा 9 से 10 ग्रुप में एनआईटी-3 के छात्र सूरज को प्रथम, फतेहपुर तगा की छात्रा मुस्कान को द्वितीय, बडख़ल के छात्र सनय खान को तृतीय पुरस्कार विजेता घोषित किया गया। इसी प्रकार कक्षा 11 से 12 ग्रुप में एनआईटी-5 की छात्रा कुमारी योगिता शर्मा को प्रथम, तिकोना पार्क स्कूल के छात्र साहिल को द्वितीय और एनआईटी-3 के छात्र प्रभु गौतम को तृतीय पुरस्कार घोषित किया गया। इन सभी विजेताओं को आगामी 5 अक्टूबर को हुडा सेक्टर-12 सभागार में पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *