देश की एकता व अखंडता को बनाने में इंदिरा व पटेल का था अह्म योगदान : लखन सिंगला

149 Views

फरीदाबाद, 31 अक्तूबर। देश की पूर्व प्रधानमंत्री एवं आयरन लेडी के नाम से विख्यात स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की 35वीं पुण्यतिथि व भारत के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती एकता दिवस के रुप में मनाई गई। इस दौरान फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी एवं एचपीसीसी के सदस्य लखन कुमार सिंगला के ओल्ड फरीदाबाद स्थित कार्यालय पर कांग्रेसियों ने दोनों महान विभूतियों के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए लखन सिंगला ने कहा कि स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी ने देश की एकता और अंंखडता का हमेशा बनाये रखा था। श्रीमती गांधी ने देश के 14 बैंको को राष्ट्रीयकृत करके देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया वहीं भारत-पाकिस्तान युद्ध मे विजय हासिल करके देश को शक्तिशाली बनाने मे अहम योगदान दिया। पाकिस्तान से युद्ध के दौरान तेल संकट से उबरने के लिए देश की तेल कंपनियों को राष्ट्रीयकृत किया, जिसमें भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन आदि का गठन किया। पाकिस्तान के घुटने टिकाकर बांगलादेश को आजाद करवाया।

सिंगला ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश को एकता के सूत्र मे बांधने मे अहम योगदान दिया है। सरदार पटेल की अनुशासनात्मक क्षमता और मजबूत नेतृत्व के बल पर 565 प्रांतो को भारत के एकसूत्र मे बांधने मे सफल हुए। कृतज्ञ राष्ट्र सरदार वल्लभ भाई पटेल और इंदिरा गांधी के देश के प्रति बलिदान को सदैव याद रखेगा। यही कारण है कि आज इन दोनो महान नेताओं को एकता दिवस मे रूप याद किया जाता है। लखन सिंगला ने कहा कि इन महान हस्तियों का देश निर्माण में योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता और इनको सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम सभी इनके बताए आदर्शाे को अपनाते हुए देश व समाजहित में कार्य करने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि आज बेशक हरियाणा में भाजपा की सरकार बन गई हो, लेकिन कांग्रेस मजबूत विपक्ष के रुप में सरकार की हर कारगुजारियों पर नजर गढ़ाए हुए है और लोगों के हकों के लिए फिर से संघर्षरत है। उन्होंने कहा कि आने वाला समय कांग्रेस का है और देश व प्रदेश में फिर से कांग्रेस सरकार बनेगी और भाजपाईयों को हर कृत्य का उनकी भाषा में जवाब दिया जाएगा।

इस अवसर पर पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, आरडी वर्मा, दान सिंह, गोविंद कौशिक, राजेंद्र खारी, खुशबू खान, सरला भामौत्रा, मालवती पांचाल, अमित बंसल, कर्मवीर खटाना, रणवीर नागर, सूरज ढेडा, टीकाराम, हरीचंद, हरीलाल गुप्ता, विजय कुमार, रोहित सिंगला, लाला शर्मा, ओमपाल ठाकुर, विरेंद्र बसोया, बलजीत भाटी, कमरु पहलवान, नितिन सिंगला, ललित शर्मा, नीरज वाल्मीकि, जावेद अली, आदिब, लक्ष्मण गर्ग, लक्ष्मण, भोपाल चौधरी, आलम, जाकिर सहित अनेकों कांग्र्रेसजन मौजूद थे। 

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *