दुर्गा शक्ति टीम स्कूल कॉलेजों में छात्र छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध के प्रति कर रही जागरूक, मोबाइल में इंस्टॉल करवाई जा रही दुर्गा शक्ति एप्प

78 Views

फरीदाबाद : आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत डीसीपी बल्लभगढ़ कुशल सिंह के दिशा निर्देश के तहत कार्य करते हुए दुर्गा शक्ति बल्लभगढ़ पीसीआर 3 की टीम ने महिला थाना बल्लभगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर इंदुबाला के नेतृत्व में महिला सिपाही पूनम सिपाही ओमबीर तथा रामबीर की टीम ने बल्लभगढ़ स्थित राजकीय महिला कॉलेज तथा राजकीय महिला आईटीआई कॉलेज में छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध के प्रति जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत महिला थानों के साथ-साथ दुर्गा शक्ति की टीम भी छात्र छात्राओं को महिला तथा बाल अपराध के प्रति जागरूक कर रही है। इसके लिए महिला अपराध से जुड़े विभिन्न मुद्दों के बारे में अलग-अलग स्थानों पर जाकर इसके बारे में जागरूक किया जाता है ताकि स्कूल कॉलेज में पढ़ रहे बच्चों को समाज में चल रहे मुद्दों के बारे में जानकारी प्राप्त हो तथा आगे चलकर वह इसके बारे में ज्ञान अर्जित करके इन अपराधों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद कर सकें। किसी समाज के किसी भी प्रकार की बुराई से लड़ने के लिए शिक्षा सबसे बेहतरीन माध्यम है जिससे आमजन अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर इस बुराई को जड़ से खत्म करने में अपना अहम योगदान निभा सकते हैं।

युवावस्था में नवयुवक किसी गलत संगत में पड़कर जल्द ही नशे के शिकार हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई प्रकार के दुष्परिणामों का सामना करना पड़ता है। इसलिए महिला पुलिसकर्मियों द्वारा छात्राओं को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया गया जिसमें पुलिसकर्मियों ने उन्हें बताया कि नशे का सेवन करना न केवल शरीर के लिए हानिकारक बल्कि यह हमारे मस्तिष्क पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालता है। नशे का सेवन करके व्यक्ति अपने होश गवा देता है और वह न जाने दूसरों को क्या क्या भला बुरा बोल देता है जिसकी वजह से समाज में उसकी छवि भी खराब हो जाती है और कोई भी व्यक्ति उसे अपने साथ में रखना पसंद नहीं करता। इसलिए आवश्यक है कि मादक पदार्थों से अपनी दूरी बनाकर रखें।

अंत में पुलिस से संपर्क करने के माध्यमों के बारे में बच्चों को जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 1091, साइबर अपराधों से संबंधित शिकायतें 1930 और बच्चों से संबंधित किसी भी अपराध के लिए वह 1098 पर संपर्क कर सकते हैं। छात्राओं के मोबाइल में दुर्गा शक्ति एप इंस्टॉल करवाई गई ताकि इमरजेंसी के समय इसके उपयोग से पुलिस को सूचित करके सहायता ली जा सके। स्कूल तथा कॉलेज के अध्यापकों तथा छात्राओं द्वारा पुलिस टीम द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान के लिए उन्होंने पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.