दसवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पोस्टर बनाकर जागरूकता रैली निकाली

121 Views

फरीदाबाद ! राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन आई टी नंबर तीन फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में आयोजित विशेष कार्यक्रम में दसवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस में जागरूकता अभियान चलाया। सब से पहले प्रार्थना सभा में  प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने सभी अध्यापकों एवम् बच्चों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलवाई कि ‘हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे’।

बालिकाओं को बताया गया कि भारतीय संविधान ने भारत के सभी नागरिकों को वोट डालने का अधिकार दिया है जिस के लिए हमें फॉर्म संख्या छ को भर कर, एक फोटो, आयु का प्रमाण पत्र तथा स्थाई निवास के प्रमाण पत्र के साथ अपने क्षेत्र बी एल ओ को अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय को जमा करना होता है जिससे हम वोटर के रूप में रजिस्टर हो जाते है और हमारा वोटर कार्ड हमारे स्थाई पत्ते पर पहुंच जाता है। हम वोटर के रूप में अपने आप को रजिस्टर करवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी अपना सकते हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय के माध्यम से इस दिन मतदाता सूची में नये जुड़े मतदाताओं को वोटर आई.डी. का वितरण भी किया जाता है । साथ ही, मतदाताओं को सभी निर्वाचनों में निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई जाती है, इस के पश्चात सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड तथा जूनियर रेड क्रॉस की बालिकाओं ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में पोस्टर तैयार किए हुए थे जिन पर ये संदेश लिखे हुए थे कि माय वोट माय राइट, मेरा वोट मेरा अधिकार, मुझे मिला वोट देने का अधिकार, अपने वोट को पहचान लो – अपनी पसंद के प्रतिनिधि चुन लो आदि।

इन सलोगन लिखे बालिकाओं की रैली को प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा, सोनिया बमल, संजय मिश्रा, सूबे सिंह तथा प्रेमदेव, अनुपमा बत्रा सहित स्टाफ ने हरी झंडी दिखा जागरूकता अभियान के अंतर्गत रवाना किया। यह जागरूकता रैली एन एच तीन की गलियों से होती हुए लोगों को अपना वोट बनवाने और समय आने पर निष्पक्षता से वोट डालने के लिए प्रेरित किया। इस सारे आयोजन में सभी अध्यापकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *