जे. सी. बोस विश्वविद्यालय 17 सितंबर को ‘युवा प्रेरणा दिवस’ मनाएगा

187 Views
  • प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर युवा आइडियाथॉन चैलेंज का आयोजन

फरीदाबाद, 14 सितम्बर : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस युवा प्रेरणा दिवस के रूप में मनायेगा। इस उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय द्वारा युवा आइडियाथॉन चैलेंज-2021 की शुरूआत की गई है।

इस अवसर पर हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आनंद मोहन शरण मुख्य अतिथि होंगे तथा विश्वविद्यालय द्वारा विकसित जे.सी. बोस टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे। इस इन्क्यूबेशन सेंटर की शुरूआत विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों और पूर्व छात्रों के उद्यमशीलता के प्रयासों को सहयोग देने के उद्देश्य से की गई है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि आत्म-निर्भर भारत अभियान देश को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी सोच की है। उनका संपूर्ण जीवन तथा एक साधारण पृष्ठिभूमि से देश के प्रधानमंत्री बनने का संघर्ष युवाओं के लिए प्रेरणा है। देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए उनकी दूरदर्शी सोच और मिशन का समर्थन करने के लिए विश्वविद्यालय ने 17 सितंबर का दिन ‘युवा प्रेरणा दिवस’ के रूप में मनाने की पहल की है।

युवा आइडियाथॉन चैलेंज-2021 के बारे में विस्तार से बताते हुए प्लेसमेंट, एलुमनाई एवं कॉर्पोरेट मामलों के डीन प्रो विक्रम सिंह ने बताया कि युवा आइडियाथॉन चैलेंज अलग-अलग पृष्ठभूमि, कौशल और रूचि रखने वाले युवाओं को विभिन्न समस्याओं के तकनीकी समाधान के लिए एकजुट करने का प्रयास है, जिसमें युवा समस्याओं के अभिनव समाधान एवं अवसरों की पहचान करते है तथा व्यवहारिक समाधान प्रस्तुत करते है। युवा आइडियाथॉन चैलेंज के लिए अब तक 40 से अधिक प्रविष्टियां मिल चुकी हैं। आइडियाथॉन का परिणाम 17 सितंबर को घोषित किया जाएगा और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रथम स्थान के लिए 10,000 रुपये, दूसरे स्थान के लिए 5000 रुपये तथा तीसरे स्थान के लिए 3000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। इसके अलावा, विजेताओं को विश्वविद्यालय के टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर में अपने आइडिया को इंक्यूबेट करने तथा उद्यम के रूप में विकसित करने के लिए परामर्श एवं सहयोग सेवाएं भी प्रदान की जायेगी।

युवा आइडियाथॉन चैलेंज में विजेताओं का चयन उद्योग विशेषज्ञों द्वारा किया जायेगा, जिसमें एमवी इलेक्ट्रोसिस्टम्स के प्रबंध निदेशक मोहित वोहरा, पीवीएम लॉजिस्टिक्स के प्रबंध निदेशक मुनीश सिंघल और वन डिजिटल के प्रबंध निदेशक शबीर मोमिन ज्यूरी सदस्य होंगे और विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत आइडिया का तकनीकी और व्यावहारिक मूल्यांकन करेंगे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.