जूनियर रेडक्रॉस ने कारगिल विजय दिवस पर किया रक्तदान

48 Views

फरीदाबाद : गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल एन आई टी तीन फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी और प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने विद्यालय परिवार के सहयोग से विद्यालय परिसर में कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में भारतमाता की सुरक्षा में बलिदान हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए चौदहवें रक्तदान शिविर का आयोजन किया। उल्लेखनीय है कि विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड द्वारा इस से पूर्व में भी रक्तदान शिविरों का संयोजन और आयोजन किया गया है।

शिविर का संयोजन करते हुए जे आर सी व एस जे ए बी प्रभारी प्राचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बताया कि इस शिविर में मैडम अमृत कौर, अध्यापिका ममता, अध्यापिका सीमा, अध्यापक दीपक मदान, प्राध्यापक विनोद अग्रवाल, प्राध्यापक विनोद बैंसला, विद्यालय के पूर्व छात्र और वाई एम सी ए से एम एस सी कर रहे इमाम हुसैन, उन्होंने स्वयं ने तथा अविभावकों और स्थानीय निवासियों ने बढ़ चढ़ कर रक्तदान में सहयोग किया। रक्तदान शिविर में स्थानीय निवासियों ने भी रक्तदानियों का उत्साहवर्धन किया।

रक्तदान शिविर में रक्तदान करने के उपरांत प्रधानाचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा ने कहा कि विज्ञान ने चाहे कितनी भी उन्नति न कर ली हो परन्तु मानव रक्त का अभी तक कोई विकल्प नही खोज पाएं है आपातकालीन स्थिति में एक मानव रक्त दान करके ही दूसरे व्यक्ति का अनमोल जीवन बचा कर पुण्य का भागी बन मानवता के प्रति अपने कर्तव्य की पूर्ति कर लाभान्वित होता है। उन्होनें बताया कि व्यक्ति द्वारा किये गए रक्तदान की आपूर्ति स्वतः ही आने वाले चौबीस घंटों में हो जाती हैं और नई रक्त सेल्स का निर्माण होने लगता है और शरीर मे किसी भी प्रकार की दिल की बीमारी होने खतरा समाप्त हो जाता है। ब्लड डोनेशन का उचित अर्थ हेल्थ प्रोमोशन है, क्योकि रक्तदान करते समय व्यक्ति के रक्त का संपूर्ण चैक अप हो जाती है।

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस के आजीवन सदस्य, नेशनल सर्व मास्टर ट्रेनर और प्राचार्य मनचंदा ने भारत की वायु सेना और थल सेना के सभी वीर सपूतों के प्रति कृतज्ञता अर्पित करते हुए सभी आए हुए रक्तदाताओं का पुनीत कार्य के लिए आभार व्यक्त करते हुए बहुत बहुत धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्राचार्य मनचंदा ने विशेष रूप से अपने सभी अध्यापक साथियों, पूर्व छात्र इमाम हुसैन का रक्तदान करने और शिवम वाधवा, तिलक एवम रामकृपाल का शिविर संयोजन में, संतों का गुरुद्वारा तथा बी के सिविल चिकित्सालय से आई ब्लड बैंक की टीम का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.