जीवा पब्लिक स्कूल में लाडली द्रोणाचार्य अवार्ड का आयोजन

222 Views

फरीदाबाद 7 जनवरी। फरीदाबाद 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में एक अदभुत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बेटी बचाओ अभियान संस्था ने विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान के सन्निधय में जीवा पब्लिक स्कूल की अध्यापिकाओं को ‘लाडली द्रोणाचार्य अवार्ड’ दिए। फरीदाबाद के ‘बेटी बचाओ अभियान’ संस्थान की ओर से जीवा पब्लिक स्कूल की स्त्रह अध्यापिकाओं को उनके उत्कृष्टï कार्यों के लिए ‘लाडली द्रोणाचार्य अवार्ड’ दिए गए। कार्यक्रम में लायन क्लब डैफोडिल के प्रधान सुरेश शर्मा जी मुख्य अतिथि व समाजसेवी आर. डी. शर्मा व रेखा शर्मा विशिष्ठï अतिथि के रूप में उपस्थित हुए साथ ही विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान, प्रशासनिका मुक्ता सचदेव व प्रधानाचार्या देविना निगम भी उपस्थित रहीं।

उत्कृष्टï कार्य करने वाली शिक्षिकाओं को संस्थान की ओर से अवार्ड व स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया जाता है। हरीश चंद्र के अनुसार भारत जैसे देश में इस प्रकार के अभियान बहुत लज्जा का विषय हैं। लोग बेटों को वंश चलाने का माध्यम मानते हैं जबकि बेटियों से भी वंश चलते हैं। राष्टï्रीय अध्यक्ष सीमा शर्मा ने कहा कि हमारा लक्ष्य केवल बेटियों को बचाना ही नहीं बल्कि उन्हें सशक्त बनाना भी है ताकी वे स्वयं की रक्षा कर सकें साथ ही अपने परिवार की भी रक्षा कर सकें। इसी श्रृंखला में मुख्य अतिथि सुरेश शर्मा ने कहा कि हमें लड़कियों को कम आंकना नहीं चाहिए, हमें अपनी सोच को बदलना होगा और समाज में बेटा-बेटी के अंतर को समाप्त करना होगा।

अतिथि आर. डी. शर्मा ने कहा कि जिस घर में स्त्रियों का सम्मान होता है वहीं देवताओं का निवास होता है और हमारा दुर्भाग्य है कि हमारे ही देश में ऐसे अभियान चलाने पड़ते हैं। सर्वप्रथम हमें अपनी सोच में परिवर्तन करना होगा। द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित अध्यापिकाओं के नाम मोनिका शर्मा, नमिता विष्टï, नीरू दुआ, परविन्दर कौर, प्रियंका भल्ला, तरूणा कालड़ा, रूपेश कुमार, सुज़न डिसूजा, अल्का चौधरी, हेमलता बजाज, मधुप्रिया, मंजुरानी, मिनाक्षी राजपूत, पुबाली देव, संगीता भाटिया, सुलगना चैटर्जी और स्वाति गार्गी है।

इस अवसर पर अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने कहा यह संसार मातृशक्ति के कारण ही अस्तित्व है। हमें स्त्रियों का सम्मान करना चाहिए क्योंकि प्रकृति भी स्त्री शक्ति को सम्मान देते हैं। श्री चौहान ने सभी अध्यापिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक औरत अबला रहेगी तब तक ऐसे अभियान चलेंगे अत: सर्वप्रथम स्त्रियाँ स्वयं को शक्तिशली बनाए। इसके साथ ही श्री चौहान ने कहा कि वे व विद्यालय की सभी अध्यापिकाएं इस संस्था के लिए हर संभव कार्य करेंगे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

5 Replies to “जीवा पब्लिक स्कूल में लाडली द्रोणाचार्य अवार्ड का आयोजन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *