जीवा पब्लिक स्कूल में छात्राओं के लिए आत्मरक्षा की कार्यशाला का आयोजन

68 Views

फरीदाबाद 7 नवम्बर। फरीदाबाद 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के प्रांगण में छात्राओं की आत्मरक्षा के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का संचालन दुर्गाशक्ति महिला पुलिस टीम की ओर से किया गया। इस कार्यशाला में हरियाणा महिला पुलिस टीम ने भाग लिया। हेड कांस्टेबल परमजीत एवं भथेरी ने मंच पर आकर छात्राओं को संबोधित किया एवं उन्हें आत्मसुरक्षा के तरीकों से अवगत किया। दोनों महिला पुलिस हेड कांस्टेबल ने छात्राओं को समझाया कि सर्वप्रथम लड़कियाँ स्वयं को कमज़ोर समझना छोड़ दें। वे भी बहुत कुछ कर सकती हैं, इसके लिए सर्वप्रथम लड़कियों को स्वयं को मज़बूत, ताकतवर व सुगठित बनाना होगा। अपने मन में आत्मबल को जगाना होगा, प्रतिदिन व्यायाम, दौडऩा व शारीरिक कार्य करने होंगे जिससे कि लड़कियों का शरीर चुस्त व दुरूस्त बना रहे और आवश्यकता पडऩे पर वे तत्परता से अपनी रक्षा स्वयं कर सकें।

दोनों महिला हेड कांस्टेबल ने लड़कियों को यह भी समझाया कि लड़कियाँ हमेशा सचेत होकर निकलें व रास्ते पर चलते समय आसपास व अपने पीछे भी ध्यान रखें कि कोई उसका पीछा तो नहीं कर रहा इसके अलावा यदि किसी भी संदेह की स्थिति देखें तो अपने माता-पिता व अध्यापिकाओं को अवश्य बताएँ ताकि सभी मिलकर उनकी समस्या का हल कर सकें। इसके अलावा जरूरत पडऩे पर महिला सुरक्षा हेल्पलाइन 1091 पर कॉल करें। यह महिलाओं के लिए ही बनाई गई है या इमरजेंसी में 100 नंबर पर डायल करें। साथ ही उन्होंने स्वयं को बचाने के लिए कई तरीके बताए जिससे कि लड़कियाँ स्वयं को कई प्रकार के हमलों से स्वयं ही लडक़र अपने को बचा सकती हैं। इसके लिए उन्होंने बचाव के भी कुछ आसान व कारगर तरीके बताए, ताकि लड़कियाँ त्वरित उपायों से स्वयं की रक्षा कर कठिन परिस्थितियों में भी अपना संयम न खोएँ। उन्होंने छात्राओं को पौष्टिïक भोजन करने की भी सलाह दी साथ ही उन्होंने दुर्गा शक्ति एप डाउनलोड करने कीभी सलाह दी जिससे यदि वे कभी किसी कठिन परिस्थिति में हों तो लोकेशन का पता लगते ही पुलिस उनकी सहायता के लिए पहुँच सके ।
इस कार्यशाला में कांस्टेबल भावना व रवीना भी शामिल थीं एवं छात्रों ने फरीदाबाद के ही सैक्टर 21बी स्थित महिला सेल का भी अवलोकन किया।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *