जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए नियुक्ति 15 नोडल अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारियां

34 Views

फरीदाबाद : पूरे भारत में लगातार बारिश के बाद अब दिल्ली एनसीआर में भी मानसूनी बारिश के कारण आमजनों को यातायात की चुनौतियों का सामना करना पड रहा है। जिसको सज्ञांन में लेते हुए पुलिस कमिश्नर विकास कुमार अरोड़ा ने जन हित में एडवाइजरी जारी की है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि मानसून की दस्तक के साथ जलभराव की समस्या से निपटने के लिए फरीदाबाद के तीनों जनों में नोडल अधिकारी बना कर जिम्मेदारियां सौंपी गई है। पहली वर्षा के बाद जिला प्रशासन ने शहर व ग्रामीण क्षेत्र में जलभराव से होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए 50 स्थानों को चिह्नित कर पानी निकासी के प्रबंध करने की योजना तैयार की है। डीजीपी मुख्यालय नीतीश अग्रवाल ने इसके लिए 18 पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने एनआईटी जोन में एसडीएम बडकल पंकज कुमार और जॉइंट कमिश्नर एमसीए गौरव को, सेंट्रल जोन में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत सिंह और ज्वाइंट कमिश्नर एमसीएफ नरेश कुमार को तथा बल्लभगढ़ जॉन मैं एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद और एडिशनल कमिश्नर एमसीएफ इंद्रजीत को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है वही नगर निगम उपायुक्त यशपाल यादव के द्वारा एनआईटी जोन में एमसीएफ में एक्शन अधिकारीओपी कर्दम, सेंट्रल जोन के एमसीएफ एक्शन अधिकारी ओम दत्त, तथा बल्लभगढ़ जॉन के एक्शन अधिकारी पदम भूषण को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारियों की सहायता के लिए संबंधित एरिया के सभी ए ई/जेई और सभी एसएचओ चौकी इंचार्ज को नियुक्त किया गया है।

एनआईटी जोन में एनएचपीसी रेलवे अंडरपास, मेवला रेलवे अंडरपास, ओल्ड रेलवे स्टेशन अंडरपास,हार्डवेयर चौक, सेक्टर 25/55 चौक, हार्डवेयर चौक से प्याली चौक, सरूरपुर रोड से लाल कोठी, बीके चौक से मेट्रो चौक, अनखिर गांव, सेक्टर 21a से सेक्टर 21d, मस्जिद चौक से सैनिक कॉलोनी, मुल्ला होटल से संजय कॉलोनी, सेक्टर 23, जवाहर कॉलोनी से एयरपोर्ट रोड, सैनिक कॉलोनी से बड़खल गांव, अनंगपुर चौक से सूरजकुंड ग्रीन फील्ड कॉलोनी व सेंट्रल जोन मैं सेक्टर 15 पुलिस चौकी से बीएसएनएल टावर, सेक्टर 16 नियर रेस्ट हाउस आज रौंदा चौक टू हाईवे रोड, आज रोना चौक, गजरौला गांव से सेक्टर रोड, एमसीएफ ऑफिस, क्यूआरजी हॉस्पिटल रोड सेक्टर 16, बीपीटी चौक से इंडियन ऑयल, सेक्टर 19 रोड, लाला लाजपत राय चौक, तथा बल्लभगढ़ जॉन में संजय कॉलोनी से टेंशन चौक, सेक्टर 7 मार्केट, चावला कॉलोनी से 100 फुट रोड,सुभाष कॉलोनी रोड छज्जू राम गली, सुभाष कॉलोनी जाट भवन सेक्टर 3 मेन रोड,बोहरा मिल रोड, अग्रसेन चौक से मिल्क प्लांट रोड चावला कॉलोनी मेन रोड, बोहरा पब्लिक स्कूल से अंबेडकर चौक,चुंगी 5 नंबर से मोहना रोड,अश्वनी हॉस्पिटल सेक्टर 12 मेन रोड, सेक्टर 6/7 डिवाइडिंग रोड,बल्लभगढ़ बस स्टैंड अनु को चिन्हित किया गया है। नोडल अधिकारी के रूप में पुलिस ने सिविल अधिकारियों को लगाया गया है।

फरीदाबाद पुलिस के द्वारा जारी की गई एडवाइजरी बताया गया है कि दो पहिया वाहन चालकों को बारिश के दौरान अंडर पास के नीचे खड़े नही होना चाहिए। तेज बारिश में मोटरकार, दोपहिया और तिपहिया वाहनों की गति सामन्य होनी चाहिए। अन्यथा, पहियों का नियंत्रण खोने के कारण बडे वाहनों की चपेट में आने से किसी बड़ी दुर्घटना की प्रबल संभावना हो सकती है।

घर से निकलने से पहले अपने वाहनो के कल-पूर्जे के सही काम करने की स्थिति जांच लेनी चाहिए। जिसमें मोटरकारों की ब्रेक अच्छी तरह काम करना महत्वपूर्ण है।

लोगों को सावधानी रखते हुए सड़क पर बहते पानी वाले स्थान पर गाड़ी धीमी गति में चलाना चाहिए। ताकि सड़क पर साथ चल रहे अन्य वाहनों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

कई स्थानो पर बारिश के कारण उफनते नालों का गंदा पानी सड़क पर जमा हो जाता है। जिसके कारण वाहन चालकों को सड़क पर उपस्थित गड्ढे दिखाई नही देते हैं और वे अपना नियंत्रण खोकर दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। इससे बचने के लिए लोगों को चाहिए कि वे बारिश के मौसम में यातायात पुलिस द्वारा निर्धारित मानक रुट पर चलें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.