जनता तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का माध्यम बनें कार्यकर्ता : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

55 Views
  • मुख्यमंत्री ने भाजपा के तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओं को दिए दिशा निर्देश
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने किया प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग का शुभारंभ

फरीदाबाद, 15 जुलाई । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का माध्यम बनें। मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को पार्टी की योजनाओं तथा सरकार की उपलब्धियों के साथ-साथ समाज के प्रति अपने कर्तव्य पर भी अपना ध्यान फोकस करने को कहा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल फरीदाबाद के सूरजकुंड स्थित राजहंस होटल में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के पहले सत्र के उद्घाटन अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। पहले सत्र की शुरूआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने दीप प्रज्जवलित करके की। सत्र के दौरान कार्यकर्ताओं ने अपने मन में उपजे सवाल मुख्यमंत्री के सामने रखें, जिन पर मुख्यमंत्री ने सभी के जवाब दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी भाजपा के कार्यकर्ता हैं। हम सबका एक ही लक्ष्य है कि हमें पार्टी के लक्ष्य को प्राप्त करना है जिसमें जनता की सेवा का भाव निहितार्थ है। सीएम ने कहा मैं भी एक कार्यकर्ता था और मैने कभी नहीं सोचा था कि मुझे कभी प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिलेगा, लेकिन काम करते-करते कार्यकर्ता भी उच्च स्तर तक पहुंच सकता है। उन्होंने कहा कि हम सब को अपने बारे में सोचना छोड़ कर पार्टी के बारे में सोचना चाहिये। समाज के बारे में सोचना चहिये। मुख्यमंत्री ने उपस्थित पार्टी पदाधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि हमें अंतिम पंक्ति के लोगों के लिए कार्य करना है और समाज के प्रथम और अंतिम व्यक्ति के बीच के अंतर को समाप्त करना है।

मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओं को परिवार पहचान पत्र, अंत्योदय योजना, ऑनलाइन सेवाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए इन्हें जनता में ले जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता जनता के बीच जाकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रथम से लेकर अंतिम वर्ग तक पहुंचाने का काम करें ताकि जनता सरकार की जनहितेषी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके।

इस मौके सीएम मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं के बीच कांग्रेस की भी पोल खोली। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दौर में पर्ची और खर्ची से नौकरियां मिलती थी जिसे हमारी सरकार ने समाप्त कर दिया। बिना भेदभाव के योग्य युवाओं को मैरिट के आधार पर नौकरियां सरकार दे रही है। मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को जानकारी देते हुए बताया कि हमारी सरकार ने स्पोर्ट्स पर्सन के लिये कोटा निर्धारित किया है। जो युवा सेना में 4 साल की ट्रेनिंग लेकर आयेंगे उनकी नौकरी की व्यवस्था भी सरकार करेगी।

अग्निवीरों की भर्ती पर चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि उनका पूरा ध्यान रखा जाएगा। सीएम ने कहा कि कार्यकर्ता यह भरोसा रखें कि आगे भी सरकार भाजपा की ही बनेगी, क्योंकि भाजपा तो काम करने वाली पार्टी है तो जनता जरूर साथ देगी। मनोहर लाल ने कहा कि हमें सबसे पहले अपने काम का अध्ययन करना है कि हम ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। हम सब को निष्पक्षता से काम करना है पक्षपात से नहीं। सबको भ्रष्टाचार के विरुद्ध मजबूती से खड़ा होना है इसके लिए सारे सिस्टम को ऑनलाइन किया जा रहा है।

सत्र के धन्यवाद उद्बोधन में प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कार्यकर्ताओं को कहा कि प्रशिक्षण का मतलब सीखना है। हम सभी आपस में साथ बैठकर सीखें, इसलिए ही ट्रेनिंग होती है। सीखने पर ही हम सभी कार्यकर्ताओं को अपना फोकस रखना होगा। सीखने की ललक है तो प्रशिक्षण भी जारी रहेंगे। इस मौके पर उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताते हुए कहा कि सरकार आठ वर्षों में जो जनहितकारी योजनाएं बनाईं उसका लाभ जनता को कैसे मिले इसका मुख्यमंत्री ने पूरा ध्यान रखा। धनखड़ ने कहा कि इन योजनाओं से समाज में सकारात्मक परिवर्तन को देखने को मिल रहा है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील की कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लेकर वें जनता के बीच जाएं।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के पहले सत्र के उद्घाटन अवसर पर केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज, स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल, सहकारिता मंत्री बनवारी लाल, महिला व बाल विकास मंत्री, कमलेश ढांडा, राज्यमंत्री संदीप सिंह, सांसद संजय भाटिया, नायब सिंह सैनी, चौ. धर्मबीर सिंह, रतनलाल कटारिया, बिजेंद्र सिंह, सुनीता दुग्गल, डा. अरविंद शर्मा, रमेश कौशिक, राज्यसभा सांसद कृष्णपाल पंवार, लेफ्टिनेंट जनरल डीपी वत्स, पूर्व सांसद डा. सुधा यादव, प्रदेश महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, महामंत्री पवन सैनी, महामंत्री मोहनलाल, संगठन मंत्री रविन्द्र राजू, भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सुभाष बराला, पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, पूर्व मंत्री कविता जैन, मनीष ग्रोवर, पूर्व मंत्री विपुल गोयल, डा. संजय शर्मा, सह मीडिया प्रमुख अरविन्द सैनी, शमशेर खड़क, संजय आहुजा, राजीव जैन, फरीदाबाद के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, प्रशिक्षण वर्ग के सह प्रमुख संदीप जोशी, देवेन्द्र चौधरी, विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर,दीपक मंगला, भाजपा फरीदाबाद प्रभारी व विधायक सत्यप्रकाश जरावता,, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव अजय गौड़,फरीदाबाद की महापौर सुमनबाला सहित भाजपा के 300 से ज्यादा कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.