गुरू नानक जी की 550 वीं जयंती के शुभ अवसर पर सफाई अभियान चलाया

फरीदाबाद, 11 नवम्बर। गुरू नानक जी की 550 वीं जयंती के शुभ अवसर पर फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल के निर्देश पर निगम की सफाई विभाग की अनेकों टीमों ने निगम क्षेत्र में पड़ने वाले अधिकतर गुरूद्वारों की ओर जाने वाले रास्तों व सड़कों और गुरूद्वारों के आसपास के क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया। निग्मायुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी और सफाई विभाग के निरीक्षकों को यह कड़े आदेश दिए है कि कल गुरूपर्व के अवसर पर निगम क्षेत्र में पड़ने वाले गुरूद्वारों के आसपास सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चैबंद हो। उन्होंने नगर कीर्तन के सभी रास्तों की भी सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश सफाई विभाग को दिए है। उन्होंने कल गुरूपर्व के अवसर पर लंगर के आयोजन के कारण गुरूद्वारों के आस-पास इकट्ठा हुए कूड़ा-कर्कट को गुरूपर्व के अगले दिन पूरी तरह से साफ करने के भी निर्देश दिए है।

इधर फरीदाबाद में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए निगम प्रशासन का अभियान निरंतर जारी है। गत 4 नवंबर से आज सायं 4.00 बजे तक निर्माणाधीन भवनों और खुले में पड़ी हुई भवन सामग्री से संबंधित 2703 निरीक्षण किए गये, जिसमें से दोषी पाये गये 175 व्यक्तियों से 8,25,000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। कूड़ा डालने से संबंधित 660 स्थानों का निरीक्षण किया गया जिनमें से 361 लोगों के चालान किए गए। 33 लोगों से कूड़ा जलाने के कारण 1,30,000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। इसके इलावा पिछले 8 दिनों में 25 पानी के टैंकरों से लगभग 800 कि0मी0 मुख्य सड़कों व रास्तों पर पानी का छिड़काव किया गया। पेड़ों पर जमीं हुई धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियों से छिड़काव का कार्य भी जारी  है। स्वीपिंग मशीन के द्वारा तीन दिनों में 162 किलोमीटर सड़क की सफाई की गई है। इन तीन दिनों के दौरान निगम की टीमों ने निर्माण कार्य रोकने, भवन सामग्री को ढक कर रखने, कूड़ा न जलाने और कूड़ा जलाने वालों व प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना निगम प्रशासन को देने के लिए जगह-जगह जन साधारण को प्रेरित भी किया, जिसके परिणामस्वरूप निगम प्रशासन को प्रदूषण को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफलता प्राप्त हुई है।

निगमायुक्त ने शहरवासियों से पुनः अपील की है कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने और वायु प्रदूषण की स्थिति से प्रदूषण फैलाने वाले लोगों की सूचना वीडियो व फोटो सहित निगम प्रशासन को व्हटसप नंबर 9599780982 पर अवश्य भेजें जिससे कि निगम प्रशासन ऐसे तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही कर सकें।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!