गुरुग्राम में आरडब्लूए सिटीजन चार्टर के मुद्दे पर एक बैठक का आयोजन किया गया

198 Views

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 8 अक्टूबर। गुडग़ांव सिटीजन चार्टर के विषय पर सिटीजन फोरम गुरुग्राम के द्वारा गुरुग्राम के पारस अस्पताल के सभागार में गुरुग्राम की सभी आरडब्लूए एसोसिएशन के सदस्यों की एक बैठक आयोजित की गई! सिटीजन फोरम गुरुग्राम के संयोजक राहुल राय ने बैठक में गुडग़ांव सिटीजन चार्टर के विषय में विस्तार से बताते हुए कहा कि इस हमारे फोरम का उद्देश्य है कि गुरुग्राम के भिन्न-भिन्न सेक्टरों के निवासियों को जो भी समस्याएं झेलनी पड़ती हो, उन समस्याओं के निवारण के लिए गुरुग्राम का एक सिटीजन चार्टर बनाया जाए ताकि गुरुग्राम के सभी आरडब्लूए निवासियों को इस सिटीजन चार्टर के तहत राहत मिल सके!

उन्होंने बताया कि इस सिटीजन चार्टर के तहत नागरिकों की तरफ से जो मांग होगी वे इस प्रकार होंगी कि सरकार की तरफ से अच्छी व सस्ती हैल्थ सेवाओं को प्राप्त करने का अधिकार दिया जाए व अच्छी तथा सस्ती शिक्षा के लिए सुविधाएं दी जाये! सभी सेक्टरों की अर्बन प्लानिंग ठीक की जाये और सेक्टरों में साफ-सफाई व कूड़ा-कर्कट को उठाने की सुचारु रूप से व्यवस्था हो, सेक्टरों की सीवरेज पाईप लाईन व ताजा पानी की पाईप लाईनों का रखरखाव सही हो, पानी निकासी की व्यवस्था सही हो, महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा की व्यवस्था हो, पार्कों का रखरखाव सही हो, सेक्टरों की सडक़ों का रखरखाव सुचारु रूप से हो, वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सेक्टरों को हरा भरा रखने की योजना हो व वृद्ध नागरिकों के लिए विशेष सुविधाओं का इंतजाम हो! गुडग़ांव सिटीजन चार्टर का उद्देश्य सरकार से नागरिकों को ये सभी अधिकार दिलवाने का होगा!

बैठक में संयोजक राहुल राय के संबोधन के बाद आए हुए सभी आरडब्लूए के सदस्यों से सुझाव व समस्याओं के बारे में जानकारी ली गई! गुरुग्राम के अधिकांश सेक्टरों की आरडब्लूए के सदस्यों के अनुसार गुरुग्राम नगर निगम व जीएमडीए की तरफ से सेक्टरों में बुनियादी सुविधाएं ना के बराबर दी गई हैं! बैठक में सेक्टरों की आरडब्लूए के सदस्यों में सरकारी अधिकारीयों के प्रति भारी रोष था! उनका कहना था कि सरकार केवल गुरुग्राम से राजस्व वसूलने का काम करती है और सुविधाओं के नाम पर केवल घोषणा ही घोषणा करती है! बैठक में सभी सदस्यों ने बताया कि गुरुग्राम के सेक्टरों में सफाई व्यवस्था की बहुत बुरी हालत है! सेक्टरों में जगह-जगह कूड़ा-कर्कट व मलबा पड़ा रहता है! इस बारे में नगर निगम के अधिकारी बिलकुल लापरवाह हैं! बैठक में संयोजक राहुल राय के अतिरिक्त कर्मठ व मेहनती समाजसेविका शुभ्रापुरी व निशा सिंह तथा भवानी शंकर, आकाश जैन, रमेश श्योराण व काफी संख्या में महिला व पुरुष सदस्य उपस्थित थे!

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One Reply to “गुरुग्राम में आरडब्लूए सिटीजन चार्टर के मुद्दे पर एक बैठक का आयोजन किया गया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *