गुरुग्राम नगर निगम के अफसरों की झाड़ुओं से पिटाई की जाये! : आम जनता गुरुग्राम

326 Views

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 30 अक्टूबर। गुरुग्राम शहर को कूड़ा-कर्कट व गंदगी की एक नगरी बना दिया गया है! इस बारे में जब गुरुग्राम की आम जनता से बातचीत की गई तो जनता का बड़ा भारी आक्रोश देखने को मिला! जनता का कहना था कि सत्तासीन पार्टी भाजपा वोट तो विकास के नाम पर झूठे वादे करके ले लेती है परंतु गुरुग्राम में हर जगह विकास बनाम विनाश के नजारे हैं! शहर के बीचोंबीच जैन मंदिर के पास तो कूड़े-कर्कट के पहाड़ लगे रहते हैं! बेशर्मी की हद तो यहां तक है कि जैन बारादरी के पास एक सुलभ शौचालय में सफाई कर्मचारी शौचालय के अंदर ही पलंग लगा कर ताशपती व जुआ खेलते हैं तथा शराब भी पीते हैं! कई बार फोटो खींच कर खबरें लगाई गई हैं परंतु इन सफाई कर्मचारियों के कान पर कोई भी जूं तक नहीं रेंग रही! कूड़े-कर्कट की खबरें कई बार राष्ट्रीय समाचार पत्रों में भी छप चुकी हैं व हमारे न्यूज पोर्टल ‘‘जनता की आवाज’’ में कई-कई बार गंदगी व कूड़े-कर्कट की फोटो सहित खबरें लगी हैं परन्तु गुरुग्राम नगर निगम का प्रशासन गहरी नींद में सोया हुआ है!

इस विषय में जब एक युवा राजनैतिक व सामाजिक नेता माइकल सैनी से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि गुरुग्राम का सेक्टर 12 तो कूड़े-कर्कट की एक महानगरी बन गया है! यहां की मुख्य सडक़ों के आसपास कूड़े-कर्कट के जबरदस्त ढ़ेर हैं व ग्रीन बेल्ट भी पूरी तरह से कूड़े-कर्कट से भरी पड़ी है! उन्होंने कहा कि इस गंदगी को यहां से हटवाने के लिए उनकी नगर निगम के सेनिटेशन विभाग के सुपरिडेंट अंबिका प्रसाद व सुपरवाइजर दीपक कुमार से बात हुई तो उन्होंने कहा कि वे जल्द ही इस सेक्टर के कूड़े-कर्कट को साफ करवाने के प्रयास करेंगे! माइकल सैनी ने बताया कि यदि नगर निगम के अधिकारी यहाँ से कूड़ा-कर्कट नहीं हटवाते तो वे अपने साथियों के साथ सेक्टर 12 में फैले हुए कूड़े-कर्कट पर ही धरना लगाऐंगे!

सेक्टर 12 गुरुग्राम में फैले हुए कूड़े-कर्कट का नजारा देखने जब ‘‘जनता की आवाज’’ न्यूज पोर्टल की तरफ से जब मैं गया तो वहां देखा कि उसी सेक्टर के निवासी एक पति-पत्नी भी इस कूड़े-कर्कट व गंदगी की फोटो खींच रहे थे! उनसे जब बात की गई तो उनके मन से जो पीड़ा निकली वह यह थी कि गुरुग्राम नगर निगम के अफसरों को पकड़ कर झाड़ुओं से पीटा जाना चाहिये क्यों कि इस सेक्टर 12 की बहुत बुरी हालात है! सफाई व्यवस्था के मामले में भाजपा सरकार बिलकुल फेल है! लोगों के दिलों में बड़ा भारी रोष है! इस सेक्टर 12 के दो पार्षद लगते हैं! एक दिनेश सैनी और दूसरा अनूप सिंह सुखराली परंतु दोनों ही पार्षद भाजपा सरकार की चमचागिरी करने के अलावा कुछ नहीं करते! एक हैरानी की बात और भी है कि इसी सेक्टर 12 में इन कूड़े-कर्कट के ढ़ेरों के नजदीक ही आरएसएस का मुख्य कार्यालय माधव भवन व विवेकानंद आरोग्य केंद्र है परंतु आरएसएस के अधिकारीयों ने भी इस कूड़े-कर्कट व गंदगी के प्रति अपनी आँखें मूंद रखी हैं!

इसके बाद जब हमने गुरुग्राम शहर के जैन मंदिर के आसपास के व्यापारियों से बात की तो उनका गुस्सा इतना ज्यादा था कि वे नगर निगम के अफसरों को झाड़ुओं से पीटने की भी तैयारी कर रहे हैं! क्यों कि जैन मंदिर के आसपास का सारा वातावरण प्रदूषित है परंतु नगर निगम आँखें मूंदे बैठा है! गुरुग्राम की जनता का इस कूड़े-कर्कट व गंदगी को देखकर गुस्सा व आक्रोश बढ़ता जा रहा है! इस गंदगी व कूड़े-कर्कट में सूअर व अन्य जानवर गंद खाते रहते हैं व गंदगी को मुंह से बिखेर कर सडक़ तक पहुंचा देते हैं जिससे वहां से गुजरने वालों को गंभीर बीमारियां हो सकती हैं! जनता का कहना है कि भाजपा पार्टी वोट तो जनता से विकास के नाम पर झूठ बोल कर ले लेती है परंतु भाजपा सरकार गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था के प्रति बिलकुल लापरवाह है और सफाई के नाम पर भाजपा पार्टी के कुछ चमचे, कड़छे अपने निजी वर्करों से अपना नाम करवाने के लिए सफाई करवाने का ड्रामा करते हैं जो कि एक प्रकार से सरकारी सफाई व्यवस्था के नियमों के खिलाफ है! इसलिए गुरुग्राम की जनता ने फैसला लिया है कि अब वे नगर निगम के अफसरों की झाड़ुओं से पिटाई करने का अभियान चलायेंगे!

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

5 Replies to “गुरुग्राम नगर निगम के अफसरों की झाड़ुओं से पिटाई की जाये! : आम जनता गुरुग्राम”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *