गुरुग्राम के सेक्टर पांच में कूड़ा कर्कट जलाकर फैलाया जा रहा है वायु प्रदूषण

220 Views

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 31 अक्टूबर। गुरुग्राम की तहस-नहस हुई सफाई व्यवस्था की पोल खोलने के लिये हमारे न्यूज पोर्टल ‘‘जनता की आवाज़’’ का अभियान तेज गति से चल रहा है! गुरुग्राम के हर इलाके की सफाई व्यवस्था की खस्ता हालात की फोटो सहित रोजाना खबरें लगाने का प्रयास कर रहें हैं! इसी कड़ी में गुरुग्राम के सेक्टर पांच के पुलिस थाने के पास के स्थान पर लगे हुए कूड़े कर्कट के ढ़ेरों का जब नजारा देखा गया तो वहां पर कूड़े कर्कट के ढ़ेरों में आग लगी देखी गई जो कि पर्यावरण के लिए बहुत ही घातक सिद्व हो सकती है! इस सारे मामले की जब तहकीकात की गई तो मालूम हुआ कि सेक्टर पांच के इस स्थान पर पिछले काफी समय से सैंकड़ों टन कूड़ा कर्कट पड़ा हुआ है और नगर निगम का कोई भी अधिकारी इस कूड़े को उठवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा! अब काफी दिनों से जब हमारे न्यूज पोर्टल में कूड़े कर्कट की खबरें रोजाना लगने लगी तो नगर निगम के अधिकारीयों ने आनन-फानन में सेक्टर पांच के इन कूड़े कर्कट के ढ़ेरों में आग लगवा दी!

सेक्टर के कुछ लोगों से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि हमारे सेक्टर में सफाई व्यवस्था की बुरी हालात है! सेक्टर वासियों का कहना था कि खट्टर सरकार के पिछले पांच सालों में गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है! गुरुग्राम के विधायक व मेयर ने यहां की कूड़ा कर्कट की समस्या पर कभी गौर नहीं किया जब कि मुख्यमंत्री महोदय स्वयं यहां पर हर सप्ताह आते रहे हैं, फिर भी गुरुग्राम सफाई व्यवस्था के मामले में बुरी तरह से पिछड़ गया!

गुरुग्राम शहर के कुछ बुद्धिजीवियों से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि यहां के प्राय: सभी सेक्टरों में जगह-जगह कूड़े कर्कट के ढ़ेर लगे रहते हैं! उनका कहना था कि नगर निगम के कर्मचारी हुए लापता, अधिकारी हुए नाकारा, स्थानीय पार्षद व नेतागण हुए गायब, मेयर साहिबा को फुरसत नहीं, पूर्व विधायक हुए नाकारा, नवनिर्वाचित विधायक जीत के जश्न में हुए मस्त, जिलाधीश ने किया मौन धारण और कोई जिम्मेवारी लेने को तैयार नहीं! मुख्यमंत्री महोदय दोबारा सरकार बनाने में व्यस्त एवं पिछले पांच साल की तरह ही झूठे नारों व झूठे वादों से जनता को उल्लु बनाने में व्यस्त व जनता हुई हताश! युवा समाजसेवी माइकल सैनी ने नगर निगम के अधिकारीयों को चेतावनी देते हुए कहा कि नगर निगम के अधिकारी सफाई व्यवस्था दुरुस्त करें अन्यथा चालु वर्ष का गृहकर जमा नहीं कराने की अपील करनी पड़ सकती है!

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *