गर्भवती व स्तनपान करवाने वाली महिलाएं भी करवा सकती हैं कोविड-19 टीकाकरण : सिविल सर्जन डा. विनय गुप्ता

272 Views

फरीदाबाद, 7 अगस्त। सिविल सर्जन डा. विनय गुप्ता ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए जरूरी वैक्सीनेशन के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार की गाईडलाईन के अनुसार अब गर्भवती व स्तनपान करवाने वाली महिलाएं भी कोविड-19 का टीकाकरण करवा सकती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके सभी नागरिक वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं और अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सैंटर पर पहुंचकर वैक्सीन की पहली डोज जरूर लें तथा 84 दिनों के अंतराल पर दूसरी डोज लेना भी सुनिश्चत करें।

सिविल सर्जन ने कहा कि वैक्सीन के संदर्भ में सोशल मीडिया में प्रचारित भ्रांतियों पर ध्यान न दें। वैक्सीनेशन के लिए दी जा रही कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों ही बीमारी से लडऩे में प्रभावी हैं और पूरी तरह सुरक्षित हैं। वैक्सीनेशन सैंटर पर जो भी वैक्सीन उपलब्ध हो, उसे जल्द से जल्द लगावाना सुनिश्चित करें। ऐसा करके न केवल हम अपने आप को सुरक्षित करेंगे बल्कि अपने परिवार और समाज की भी बीमारी से लडऩे में मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन की उपलब्धानुसार प्रतिदिन सभी वैक्सीनेशन सैंटर पूरे जिले में वैक्सीन लगाने का काम कर रहे हैं।

सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना महामारी से लडऩे के लिए यह जरूरी है कि हम कोविड के प्रति अपना व्यवहार न बदलें। हमें भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए, मास्क का प्रयोग करना चाहिए और हाथों को बार-बार धोते रहना चाहिए तथा यह भी नहीं भूलना चाहिए कि वैक्सीन इस बीमारी से बचने के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि अक्तूबर माह में कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा जताया जा रहा है। ऐसे में इन सब सावधानियों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिला का स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तीसरी लहर से आमजन को बचाने के लिए तैयार है। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज, श्री अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय मेडिकल कॉलेज छाँयसा, बीके सिविल अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने के अंदेशे के चलते शिशु आईसीयू वार्ड बनाए गए हैं तथा बच्चों की देखरेख के लिए स्वास्थ्य स्टाफ की विशेष ट्रेनिंग भी करवा दी गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की गाईडलाईन की अनुपालना करके हम निश्चित ही इस पर विजय प्राप्त करेंगे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.