खेल अनुशासन की नींव : एसडीएम

146 Views

फरीदाबाद 7 मार्च। एसडीएम अमित कुमार ने कहा कि खेल अनुशासन की नींव है क्योंकि सभी खेल नियमानुसार तथा अनुशासन में रहकर ही खेले जाते हैं। अनुशासन में काम करने से सफलता अवश्य मिलती है। एसडीएम अमित कुमार स्थानीय सेक्टर-12 के खेल परिसर में श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित आयोजित दो दिवसीय मंडल स्तरीय श्रमिक खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर उपस्थित खिलाडिय़ों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खेलकूद मनुष्य के दैनिक जीवन का रूटीन होना चाहिए। खेलकूद के माध्यम से शरीर स्वस्थ और मन खुश रहता है। मन को खुश रखने के लिए खेल से बेहतर और कोई भी माध्यम नहीं है। मनुष्य के जीवन में हैप्पीनेस खेलों से ही आती है। अच्छे खिलाड़ी हमेशा अनुशासन में रहकर खेल को खेल की भावना से खेलते हैं। ऐसे खिलाड़ी अनुशासन के मामले में समाज के लिए प्रेरणा के स्रोत होते हैं। खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ एसडीएम अमित कुमार ने दीप प्रज्वलित करके किया। इससे पूर्व खिलाडिय़ों को अनुशासन की शपथ भी दिलाई गई।
उप श्रम आयुक्त श्रीमती सुधा चौधरी ने दो दिवसीय मंडल स्तरीय श्रमिक खेल प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पर एसडीएम अमित कुमार तथा प्रतियोगिता में आए हुए सभी खिलाडिय़ों का स्वागत करके आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि खेलों के आयोजन से आपस में भाईचारा बढ़ता है। औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले श्रमिक जब अपने काम की व्यस्तता के बाद खेल खेलते हैं, तो तनावमुक्त होने के साथ-साथ उनमें भाईचारे की भावना भी बढ़ती है।

हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के सदस्य वजीर डागर ने कहा कि फरीदाबाद हरियाणा की औद्योगिक नगरी के नाम से जानी जाती है और इस औद्योगिक नगरी में कई विख्यात खिलाड़ी विभिन्न कंपनियों में काम करते हैं। वे खिलाड़ी अपने-अपने खेलों में बेहतर प्रदर्शन करके प्रदेश व देश स्तर पर मेडल जीत कर फरीदाबाद का नाम रोशन कर रहे हैं। प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर शाही एक्सपोर्ट तथा पी इंपोर्ट एक्सपोर्ट कंपनी की महिला खिलाडिय़ों के बीच रस्साकशी का मैच आयोजित किया गया, जिसमें शाही एक्सपोर्ट की महिला खिलाडिय़ों ने जीत दर्ज की।
दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता में अलग-अलग खेलों में 31 विभिन्न उद्योग इकाइयों के लगभग सात सौ महिला तथा पुरुष श्रमिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। श्रमिक खेलकूद प्रतियोगिता में रस्साकशी, फुटबॉल, कबड्डी नेशनल, कबड्डी सर्कल, वालीवॉल, शूटिंग, वॉलीबॉल स्मैशिंग, खो-खो तथा एथलीट की विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है।

इस अवसर पर हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के सदस्य अरूण बजाज, ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधि प्रभु नाथ सिंह, सुरक्षा एवं स्वास्थ्य उप निदेशक धर्मेन्द्र सिंह, श्रम कल्याण अधिकारी श्रीमती मंजू बाला, कल्याण अधिकारी शशि बाला सहित सभी सहायक श्रम आयुक्त और श्रम निरीक्षक व कोच रमेश वर्मा, अनिता भाटिया, धर्मेन्द्र सिंह, राजकुमार, गिरिराज, गुलाब, प्रमोद, कुलदीप, दीपक, हेमंत एवं अनेक खेल प्रेमी उपस्थित थे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *