क्षेत्र के सौंदर्यकरण के लिए कृतसंकल्प दिखाई दे रही हैं आयुक्त सोनल गोयल

310 Views

फरीदाबाद, 30 सितम्बर। शहर की जनता को मूलभूत सुविधाएं बेहतर ढंग से उपलब्ध करवाने और निगम क्षेत्र के सौंदर्यकरण के लिए कृतसंकल्प दिखाई दे रही फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल फिर फील्ड में दौरा करने निकल पड़ी। निगमायुक्त ने सेक्टर 28 स्थित वॉर्ड कार्यालय का दौरा किया और वहां पाई अव्यवस्था के लिए नाराजगी प्रकट करते हुए यह सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गये कि वार्ड कार्यालयों में नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

उन्होनें इन कार्यालयों में प्राप्त होने वाली शिकायतों की ऑनलाइन मोनोटिरिंग करने की व्यवस्था कायम करने के निर्देश भी दिए और सभी शिकायतों को समय पर तेजी से निवारण करने के भी निर्देश भी दिए। निगमायुक्त ने सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए सेक्टर 7, 18,19 आदि क्षेत्रों का भी दौरा किया और सफाई व्यवस्था सही नहीं पाए जाने पर ईकोग्रीन कंपनी व निगम अधिकारियों की खिंचाई की। सोनल गोयल ने कहा है कि जब तक शहर पूरी तरह से साफ सुथरा नहीं हो जाता है वह आराम से नहीं बैठेगी। उन्होनें शहरवासियों से अपील की है कि वे नगर निगम प्रशासन को अपना सहयोग प्रदान करें, निगम प्रशासन भी उनकी समस्याओं के निवारण करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। निगमायुक्त के साथ इस दौरे में निगम के अधीक्षण अभियंता बीरेन्द्र कर्दम, कार्यकारी अभियंता दीपक किंगर व श्याम सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर उदय भान शर्मा, सहायक अभियंता सुरेन्द्र खटर और सफाई निरीक्षक प्रमोद शर्मा आदि भी थे।

निगमायुक्त के द्वारा स्वयं फील्ड में जा कर के हो रहे कामों के निरीक्षण किए जाने के कारण निगम के इंजिनियरिंग विभाग के साथ-साथ उद्यान विभाग के कर्मचारी भी सडक़ों और पार्कों में जोर शोर से काम करते नजर आए। उद्यान विभाग के कर्मचारियों ने एनआईटी के रोज गार्डन, अशोक एन्क्लेव पार्क, सेक्टर 11 रणबीर हुडडा पार्क, सूरदास पार्क सेक्टर 8, सेक्टर 22-23 का मुख्य पार्क, सेक्टर 16-16 ए डिवाईडिंग रोड़, पुलिस लाइन सेक्टर 30 के साथ लगती ग्रीन बेल्ट और पार्क, अग्रवाल सेवा सदन सेक्टर 11 के साथ लगती ग्रीन बेल्ट, सेक्टर-55 ग्रीन बेल्ट सहित सडक़ किनारे अनेकों स्थानों पर जंगली घास, झाडिय़ों और पेड़ों की छटांई का काम किया। निगम के उद्यान विभाग के कार्यकारी अभियंता अमरजीत बीसला के अनुसार निगमायुक्त के मार्गदर्शन में यह अभियान निरंतर जारी रहेगा और शहर के सभी पार्कों, चौराहों के गोल चक्कर, ग्रीन बेल्ट का बेहतर ढंग से रखरखाव करने के साथ-साथ शहर की सुंदरता बिगाड़ रही सडक़ किनारे खड़ी झाडिय़ों आदि को भी साफ किया जाएगा।

इधर कोर्ट रोड, सेक्टर 15, 15 ए, 19, 28, सनफ्लैग हॉस्पिटल वाली सडक़ों सहित अनेकों स्थानों पर निगम के कर्मचारियों ने बर्म की साफ-सफाई करने के साथ साथ इन पर पेंट व सफेदी करने का काम भी किया। निगमायुक्त ने निगम के अतिरिक्त आयुक्त, सभी संयुक्त आयुक्तों, मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, सभी कार्यकारी अभियंताओं, स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे फील्ड में रह कर के चल रहे सौंदर्यकरण और सफाई के कार्य की निरंतर मोनोटिरिंग करें।

Spread the love