कोविड 19 वायरस से बचाव के लिए जागरूक किया

114 Views

फरीदाबाद ! राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में हरियाणा राज्य रेडक्रॉस चंडीगढ़ एवम् जिला रेडक्रास सोसायटी फरीदाबाद के निर्देशानुसार प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में विद्यालय में जे आर सी व एस जे ए बी द्वारा बच्चों को कोविड 19 वायरस से बचाव के लिए सचेत किया गया। विद्यालय की हिंदी अध्यापक संजय मिश्रा ने अपने संबोधन में बताया कि कोविड 19 वायरस को महामारी घोषित किया गया है  भारत सरकार के निर्देश में हरियाणा सरकार कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि किसी को भी डरने या चिंता करने की जरूरत नहीं है। देश में वायरस का संक्रमण ज्यादा न फैले, इसके लिए सरकार पहले दिन से ही मुस्तैद है। जो मामले सामने आ रहे हैं, उनका पूरा इलाज किया जा रहा है। आप बच्चों को भी पूरी सावधानी रखने की आवश्यकता है, बार बार हाथ धोए, किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में एन आए और किसी भी ऐसे संभावित संक्रमित रोगी से आवश्यक दूरी बनाए रखे।

प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बच्चों और अध्यापकों को बताया कि इस वायरस के प्रमुख लक्षण सरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में खराश, बुखार आदि हैं। इस के अतिरिक्त अस्वस्थता का महसूस होना, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना, थकान महसूस करना, निमोनिया और फेफड़ों में सूजन आदि भी कोरोना वायरस के संक्रमण में आने के लक्षण हैं। किसी भी तरह संक्रमण पनपने की आशंका न रहे इसलिए 14 दिन के लिए निगरानी में रखा जा रहा है।

मनचन्दा ने कहा कि संदिग्ध संक्रमित की पहचान सरकार द्वारा कर उन्हें अस्पतालों के एकांत वार्ड में रखा जा रहा है। संक्रमित लोगों की एकल कक्ष में अकेले में नियमित जांच की जा रही है, ताकि इस बीमारी को और बढ़ने से रोका जा सके। चिकित्सक भी विशेष सतर्कता बरत रहे हैं। ऐसी अवस्था में हम सभी का दायित्व है कि हम अपने आप को जागरूक रखें और अपने परिवार, मित्रों और संबंधियों को भी जागरूक कर जिम्मेदार नागरिक बनें। इस अवसर पर सभी प्राध्यापक, अध्यापक तथा गैर शैक्षणिक स्टाफ भी उपस्थित रहा और उन्होंने बच्चों से गलत और भ्रामक समाचारों से दूर रहने का आग्रह किया।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One Reply to “कोविड 19 वायरस से बचाव के लिए जागरूक किया”

  1. Pingback: Eu ganhei

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *