कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पांच प्रकार की कमेटियां बनाई गई

266 Views

फरीदाबाद, 26 मई। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पांच प्रकार की कमेटियां बनाई गई हैं। यह सभी कमेटियां एक साथ, एक कमांड से कार्य करेंगी। सभी कमेटियों को उनकी वर्किंग के रूप प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उपायुक्त लघु सचिवालय में माॅनीटरिंग व सेक्टर कमेटी के सदस्यों को उनके कार्यांे के बारे में जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी कमेटियों को कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी है कि एक बड़ी चैन बनाई जाए ताकि कम से कम घरों पर लोकल कमेटी के एक सदस्य को नियुक्त किया जाए। यह सदस्य अपने आसपास के क्षेत्र में कोरोना जैसे सिम्टम वाले व्यक्ति की पहचान करने, आसपास के लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री पर नजर रखने, सरकार व जिला प्रशासन की ओर से जारी हिदायतों व एसओपी की अनुपालना करवाने, क्वारेंटाइन किए गए लोगों को घरों में रखने, कंटेनमेंट जोन में जरूरी वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित करवाने, लोगों में जागरूकता पैदा करने व सही तरीके अपनाने के लिए प्रेरित करने, लोगों को संभावित रिस्क के बारे में बताने संबंधी आदि कार्य करेंगे तथा इसकी नियमित रिपोर्टिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी कमेटियों को एक चैन के रूप में सूचना भेजी जाएगी तथा उसकी चैन के रूप में सूचना प्राप्त भी की जाएगी।

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक प्रदीप दहिया ने बताया कि गत दिनों जिला प्रशासन के अधिकारी, जिन्हें वार्ड अधिकारी के रूप में फूड वितरण का कार्य सौंपा गया था, उसे सभी अधिकारियों ने पूरी ईमानदारी व तत्परता से पूरा किया। सभी अधिकारी भी इसके लिए आत्म संतुष्ट भी होंगे कि उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में मानव कल्याण के लिए कार्य करने का अवसर मिला। सभी लोगों का टीम के रूप में साथ कार्य करने से बड़े स्तर पर जरूरतमंद लोगों को खाना पहुंचाना संभव हो पाया। अब इन अधिकारियों को इन कमेटियों में शामिल किया गया है तथा सभी को पहले मिले एरिया के हिसाब से जिम्मेवारी सौंपी जाएगी, ताकि जिस क्षेेत्र में वे पिछले दो महीने से कार्य कर रहे हैं और उनके साथ काफी वालिंटियर भी जुड़ चुके हैं, वहां पर बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे।

उन्होंने कहा कि एक बार फिर नई जिम्मेवारी के साथ सभी अधिकारी पूरी तमन्यता के साथ सक्रिय होकर जुट जाएं तथा कोरोना की परिस्थितियों को सामान्य बनाने में बड़ी भूमिका निभाएं। कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है, बस जागरूकता के साथ कार्य करने की जरूरत है। इसमें अगर जिलावासी भी सहयोग करेंगे तो इस ल़ड़ाई पर बहुत जल्दी जीत पाना संभव है। इस अवसर पर जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

6 Replies to “कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पांच प्रकार की कमेटियां बनाई गई”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *