कोरोना वायरस के खतरों से किया जागरूक

308 Views

फरीदाबाद ! राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में शिक्षा विभाग के आदेशानुसार प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में कोरोना वायरस के खतरों से जागरूकता किया गया। विद्यालय की जूनियर रेडक्रास, सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड के सदस्य सभी बच्चों को बताया गया कि यह वायरस कई विषाणुओं का समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग के कारक होते हैं। यह आरएनए वायरस होते हैं। मानवों में यह श्वास तंत्र संक्रमण के कारण होते हैं, जो अधिकांश रूप से मध्यम गहनता के लेकिन कभी-कभी जानलेवा होते हैं। इनकी रोकथाम के लिए कोई टीका या एंटीवायरल अभी उपलब्ध नहीं है और उपचार के लिए प्राणी की अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को ही सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता होती है। परंतु इस वायरस से घबराने की कोई बात नहीं, क्योंकि यह संक्रामक वायरस है इसलिए एक दूसरे से हाथ न मिलाएं, छीकते समय मुंह पर रुमाल रखें, जुखाम व खांसी, सिरदर्द या बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करे।

कोरोना वायरस अभी से अब तक 79 देशों के 95,300 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि की जा चुकी है। वहीं इस वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,280 के पार चली गई है। चीन के बाद दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान में कोरोना वायरस के सबसे ज़्यादा मामले दर्ज किये गए हैं। आधिकारिक तौर पर भारत में भी कोरोना वायरस के क़रीब 30 मामले दर्ज हो चुके हैं। इनमें से अधिकांश मामले केरल, तेलंगाना, यूपी और दिल्ली एनसीआर में दर्ज किये गए हैं। जैसे-जैसे लाइलाज कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है, लोगों में भय और चिंता भी बढ़ रही है। यही वजह है कि हम सब लोग अपने स्तर पर पूरी तरह तैयार रहना चाहते हैं। ताकि हम स्वच्छ रह कर और एक दूसरे के संपर्क ने एन आते हुए इस वायरस से बचे रहे और स्वस्थ रहें। सभी बच्चे अपने घर भी इन तथ्यों को अपने पारिवारिक जनों को बताएं।

इस अवसर पर प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा, ललिता मैडम, जसमीत कौर, पूनम मैडम,  साधना, अंशुल और संजय मिश्रा ने छात्राओं काजल, नेहा, ताबिंदा, साक्षी, संध्या, पल्लवी, ऋतु, संजना, सत्या, हिमांशी तथा अन्य बालिकाओं द्वारा बनाए गए कोरोना वायरस जागरूकता पोस्टर्स की प्रशंसा करते हुए कहा कि हम स्वच्छता अपना कर और जागरूक रह कर खतरनाक हो रहे वायरस से स्वयं को सुरक्षित कर सकते हैं।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One Reply to “कोरोना वायरस के खतरों से किया जागरूक”

  1. Pingback: visit site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *