केन्द्र और राज्य सरकार कैंसर रोगियों के लिए दे रहीं हैं आधुनिक बेहतर चिकित्सा सेवाएं : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

170 Views
  • सर्वोदय हॉस्पिटल के इंडियन सोसाइटी ऑफ ऑन्कोलॉजी की वार्षिक कांफ्रेंस की मेजबानी
  • सर्वोदय ने कैंसर उन्मूलन के लिए बढ़ाया एक और क़दम

फरीदाबाद, 19 दिसंबर ! हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार कैंसर के ईलाज के लिए बेहतर चिकित्सा पद्धति के साथ कार्य कर रही हैं। देश में 90 और प्रदेश के झज्जर जिला में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत आधुनिक तकनीक पर आधारित कैंसर मेडिकल अस्पताल बनाया गया है।

महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय आज रविवार को स्थानीय सर्वोदय हॉस्पिटल सेक्टर-8 में इंडियन सोसाइटी ऑफ ऑन्कोलॉजी की वार्षिक कांफ्रेंस इनोवेशन इन ऑन्कोलॉजी की मेजबानी में बतौर चीफ गेस्ट शिरकत कर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अलावा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री आरोग्य योजना के तहत भी लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं दी जा रही हैं। हरियाणा सरकार भी चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है। उन्होंने सर्वोदय संस्थान के प्रतिनिधियों से कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार की तरफ से आपके सुझावों पर अमल करवाने की कोशिश करूंगा।

उन्होंने कहा कि डॉक्टर मरीज के लिए भगवान का रूप होता है। महामहिम राज्यपाल ने कोविड-19 महामारी के प्रथम चरण और दूसरे चरण में चिकित्सा स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को बधाई और शुभकामनाएं दी।

आपको बता दें यह कांफ्रेंस हाईब्रिड श्रेणी की कांफ्रेंस थी। जिसमें देश और दुनिया से लगभग 250 कैंसर विषेशज्ञों ने शारीरिक और लगभग 1000 डॉक्टरों ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म की मदद से हिस्सा लिया। कांफ्रेंस में हरियाणा के राज्यपाल (गवर्नर) श्री बंडारू दत्तात्रेय ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की और डॉक्टर फैटर्निटी का मनोबल बढ़ाया। सर्वोदय हॉस्पिटल के कैंसर सेंटर के एचओडी एवं वरिष्ठ कैंसर विषेशज्ञ डॉ. सुमंत गुप्ता ने बताया कि इस दो दिवसीय कांफ्रेंस में कैंसर विज्ञान में आई नई – नई खोजों और कोविड -19 के दौर में कैंसर के इलाज में हुए बदलाव पर चर्चा की गई और भविष्य में कैंसर रोग के इलाज में आने वाली तकनिकी के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

इस कांफ्रेंस में वरिष्ठ कैंसर विषेशज्ञों के साथ -साथ कैंसर की सबसे बड़ी संस्था यूआईसीसी/ UICC के चेयरमैन डॉ. अनिल डीक्रूज़ ने भी हिस्सा लिया। यह पहली बार था। जब इस संस्था का चेयरमैन कोई भारतीय रहा है और इस कांफ्रेंस में उनका शामिल होना यक़ीनन सर्वोदय हॉस्पिटल ही नही बल्कि पूरे फरीदाबाद के लिए गर्व का विषय है। कांफ्रेंस में ही कैंसर के इलाज में फिजियोथेरपि और न्यूट्रिशन विभाग के योगदान को समझने के लिए वर्कशॉप का आयोजन भी हुआ।

कांफ्रेंस में सामाजिक सहभागिता को निभाते हुए डॉ. प्रशांत मेहता सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से कैंसर पीड़ितों के लिए धन जुटा रहे थे। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों का भी कैंसर का इलाज हो सके। पिछले वर्ष कोविड-19 के दौरान भारत के शीर्ष कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. धैर्यशील सावंत का निधन हो गया था। उनको श्रद्धांजली देते हुए सभी डॉक्टर्स ने उन्हें याद किया।

सर्वोदय हेल्थकेयर के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि जिस प्रकार कैंसर बीमारी अपने पैर पसार रही है। उसी तेजी से इसके इलाज के तरीकों में भी बदलाव आ रहा है। हम कैंसर के क्षेत्र में देश दुनिया में आ रही आधुनिक तकनीक और इलाज की पद्धतियां के इस्तेमाल से अपने मरीजों को बेहतर जीवन दे सकते है। इस प्रकार की कांफ्रेंस हमारे इस प्रयास को साकार करने में मदद करती है। हम भविष्य में भी इस प्रकार की कांफ्रेंस की मेजबानी करके फरीदाबाद शहर को गौरन्वित करते रहेंगे।

इंडियन सोसाइटी ऑफ ऑन्कोलॉजी की वार्षिक कांफ्रेंस इनोवेशन इन ऑन्कोलॉजी का शुभारंभ राष्ट्रीय गान के साथ मंत्रोच्चारण के साथ दीपप्रज्वलन करके किया गया।

इस अवसर पर उपायुक्त जितेन्द्र यादव, डीसीपी हैडक्वार्टर नितेश अग्रवाल, एसडीएम परमजीत चहल, एसीपी बल्लभगढ़ जयबीर राठी, डाँ राकेश गुप्ता, डाँ पुनीता, डाँ अमित अग्रवाल सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.