केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई आयोजित

67 Views
  • केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा, दुर्घटना संभावित स्थलों का करें सुधारीकरण

फरीदाबाद : केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए दुर्घटना संभावित स्थलों के सुधारीकरण के निर्देश दिए। साथ ही हर सड़क का नियमित निरीक्षण कर आवश्यक मरम्मत करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि जिला में जो सड़क मार्ग दुर्घटनाओं की दृष्टि से संवेदनशील हैं, उन स्थानों पर शीघ्र ही साइनबोर्ड व क्रैश बैरियर लगाने के साथ ही उनका ट्रीटमेंट भी शुरू करें।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने लघु सचिवालय स्थित सभागार हॉल में सड़क सुरक्षा समिति के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एनएच और संपर्क मार्गों में कुछ दुर्घटना संभावित स्थल चिन्हित हैं। इनका सुधारीकरण करते हुए साल में एक बार सड़कों और पुलों का निरीक्षण जरूर करें। ऐसे में विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाए। साथ ही सड़कों पर अवैध रूप से निर्माण सामग्री रखने पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए। उन्होंने एआरटीओ को दुर्घटनाओं की तकनीकी जानकारी के लिए समय से मौके पर टेक्नीशियन भेजने को कहा। ताकि दुर्घटनाओं की मजिस्ट्रेट जांच समय से पूरी हो सके। इसके साथ उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटना में मदद करने वाले व्यक्तियों को गुड सेमेरिटन के तहत पुरस्कृत किया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि पिछले कुछ दिनों में कुल 35 सड़क दुर्घटनाओं में 17 लोगों की मौत हुई थी। जबकि 12 घायल हुए। बैठक में परिवहन विभाग द्वारा बताया गया कि जिला में ऐसे काफी क्षेत्र हैं जो दुर्घटनाओं के लिहाज से काफी संवदेनशील है। बैठक में सड़क के किनारे नालियों की साफ-सफाई करवाने के भी निर्देश दिए गए।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग तथा एनएचएआई के अधिशासी अभियंता को चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर संकेतांक बोर्ड, साइड पट्टी व स्पीड ब्रेकर बनवाने व उन पर कलर/लाइट करवाने के निर्देश दिए।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी, इंटरसेप्शन और ट्रैफिक पुलिस के जवानों की चिन्हित स्थानों पर नियुक्ति सुनिश्चित की है और साथ ही ओवर लोडिंग, ड्रिंक एंड ड्राइव के साथ ही नियमित रूप से चैकिंग अभियान चलाने के निर्देश भी दिए गए।

बैठक में विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक नीरज शर्मा, उपायुक्त जितेंद्र यादव, सीटीएम नसीब कुमार, सीईओ जिला परिषद सतेन्द्र दुहन, एसडीएम परमजीत चहल, जिला सिविल सर्जन डाक्टर विनय गुप्ता, तहसीलदार नेहा सहारन सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.