कूड़े मेे आग लगाने वाले शरारती तत्वों पर नज़र रखें, ऐसे लोगों को कानून के हवाले करें : गोयल

1,142 Views

फरीदाबाद। फरीदाबाद में निरन्तर बढ़ रहे वायु प्रदूषण को नियन्त्रित करने के लिए फरीदाबाद नगर निगम के द्वारा पिछले एक पखवाड़े से ठोस कदम उठाये जा रहे हैं। फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल ने आज शहरवासियों से यह जोरदार अपील की है कि कूड़े मेे आग लगाने वाले शरारती तत्वों पर वे नज़र रखें और ऐसे लोगों को कानून के हवाले करें और ऐसे व्यक्ति की कूड़ा जलाते हुए वीडियो, फोटोग्राफ व लोकेशन वटसप नं. 9599780982 पर भेजें, जिससे कि नगर निगम द्वारा ऐसे मामलों में प्रभाव कार्यवाही की जा सके। उन्हांेने बताया कि कूड़े जलाने की निरन्तर बढ़ रही घटनाओं के दृष्टिगत निगम के सफाई निरी़क्षकों के नेतृत्व में पांच टीमे गठित की गई है, जो कि अपने अपने क्षेत्रों में न केवल कूड़ा जलाने वाले तत्वों के विरूद्व एफ0आई0आर0 दर्ज करने के साथ-साथ कानूनी कार्यवाही करेगी बल्कि उनसे भारी जुर्माना वसूल करने का काम भी करेगी। सहायक सॅॅफाई निरीक्षक राजेन्द्र दहिया वार्ड न0 11 से 21 (दो टीम) , सहायक सफाई निरीक्षक बिशन तेवतिया वार्ड न0 5 से 10, सफाई निरीक्षक प्रमोद शर्मा, वार्ड न0 22 से 34 और सफाई निरीक्षक लाल चन्द रावत वार्ड न0 1 से 4 और 35 से 40 में पड़ने वाले क्षेत्र में हो रही कूड़ा जलाने की घटनाओं का रोकने और आवश्यक कानूनी कार्यवाही करने का कार्य करंेगें।

निग्मायुक्त ने बताया कि अक्टूबर माह में 6 व्यक्तियों से कूडे मे आग लगाते हुए पाए जाने के कारण 5000 रूपये जुर्माना वसूल किया गया है। निरीक्षण के दौरान आठ स्थानों पर कूड़े में आग लगी पाई गई, जिसे मौके पर जाकर बुझा दिया गया, लेकिन मौके पर कोई आग लगाता हुआ व्यक्ति न पाये जाने के कारण जुर्माना वसूल नहीं किया जा सका। चार स्थानों से अवैध कूड़े खत्तों को बन्द किया गया है। इसके अलावा निगम के सफाई विभाग के द्वारा खत्ते/कूड़ेदानों पर पहले कूडे़ को एकत्रित करने के लिए 2-2 सफाई कर्मचारी की डयूटी लगाई है जिससे कि खत्तों/कूड़ेेदानों के बाहर कूड़ा ना फैले। निगम के तीनों लोगों में रात्रि सफाई सेवा करने के साथ-साथ स्वीपिंग मशीन द्वारा भी सफाई करवाई जा रही है और अकेले अक्टूबर माह में 23 किलोमीटर लम्बी सड़क/रास्ते की सफाई इन मशीनांे से की जा चुकी है।  उन्होंने बताया कि निगम के इंजिनियरिंग विभाग के द्वारा सड़क किनारे निर्माण सामग्री डालने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध चालान किये जा रहे हैं, निर्माण कार्यों को रूकवाया जा रहा है।  सुबह सफाई का कार्य शुरू करने से पूर्व निगम के तीनों जोनों में सड़कों व मुख्य मुख्य रास्तों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है जिससे कि सफाई के समय धूल ना उड़े।
निग्मायुक्त सोनल गोयल ने चेताया है कि कूड़े में आग लगाते पाये जाने पर पहली बार 5000 रूपये, दूसरी बार 10000 रूपये व तीसरी बार 20000 रूपये की दर से जुर्माना वसूल किया जाएगा और इसके बाद भी कोई व्यक्ति ऐसा करता पाया गया है तो उसके विरूद्व एन0जी0टी0 के नियम के तहत कड़ी कानूनी कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *