कूड़ा कर्कट नि:शुल्क उठाया जाये

315 Views

गुरुग्राम (मदन लाहौरिया) 27 नवंबर। गुरुग्राम शहर में कूड़े कर्कट को सभी इलाकों के घरों से शुल्क दर लेकर उठाया जा रहा है जो कि सरासर गलत है! किसी भी शहर की साफ सफाई व लोगों के घरों से कूड़ा लेना उस शहर की नगर निगम या नगर पालिका की जिम्मेवारी है क्यों कि सफाई व्यवस्था भी संविधान के अनुसार सरकार की तरफ से अनिवार्य सेवा मानी गई है! सरकार की तरफ से सफाई व्यवस्था को ठीक रखना यह सरकार की जिम्मेवारी है और सरकार से सफाई व्यवस्था की सुविधा लेना जनता का मौलिक अधिकार है! गुरुग्राम के अलग-अलग इलाकों के लोगों से जब बात की गई तो अलग-अलग तरह के सफाई शुल्क का पता लगा!

कुछ कालोनियों में प्राईवेट ठेकेदार के ढेली वाले गलियों में घरों से कूड़ा कर्कट लेने आते हैं और वे हर घर से 50 रूपये से लेकर 100 रूपये तक हर महीना लेते हैं! कुछ जगह ये प्राइवेट कचरा उठाने वाले 100 रूपये से 200 रूपये महीना भी लेते हैं! ईको ग्रीन की गाड़ी जो कूड़ा लेने कभी कभी आती है वो 24 रूपये से 47 रूपये हर घर से हर महीना लेते हैं! एक घर से 47 रूपये हर महीना कूड़ा उठाने के लिए लेने की रसीद में यह शुल्क दर स्पष्ट तौर पर लिखी हुई है! गुरुग्राम की जनता में इस बात का बड़ा भारी आक्रोश है कि जब जनता सरकार को सालाना कई प्रकार के टैक्स देती है तो फिर यह सरकार की जिम्मेवारी बनती है कि जनता के घरों से कूड़ा उठाने की सुविधा बगैर किसी शुल्क दर के दी जाये वरना जनता सरकार को दिए जाने वाले हर प्रकार के टैक्स को देना बंद करेगी! ईको ग्रीन कंपनी घरों से कूड़ा उठाने की शुल्क दर बढ़वाने के लिए सरकारी अधिकारीयों से सांठगांठ करने का प्रयास कर रही है!

गुरुग्राम की जनता तो एक तरफ पहले ही ईको ग्रीन कंपनी की कूड़ा उठाने की व्यवस्था में की जा रही कमियों व लापरवाहियों से बड़ी भारी परेशान है और दूसरी तरफ ईको ग्रीन कंपनी गुरुग्राम में कूड़ा घरों से लेने की व्यवस्था में पूर्णतया फेल रहने के बावजूद कूड़ा उठाने का शुल्क दर बढ़ाने की साजिश कर रही है! इस साजिश से गुरुग्राम की जनता को सावधान रहना पड़ेगा और घरों से निशुल्क कूड़ा उठवाने के लिए सरकार पर दबाव बनाना होगा ताकि लोगों को बगैर किसी शुल्क दर के घरों से कूड़ा उठवाने की सुविधा मिल सके!

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.