कश्मीर में भारी बर्फबारी, राजमार्ग बंद

209 Views

श्रीनगर, 7 नवंबर ! कश्मीर में गुरुवार को हुई भारी बर्फबारी के कारण घाटी का संपर्क पूरे देश से कट गया। बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया। श्रीनगर हवाई अड्डे से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यातायात विभाग के एक अधिकारी ने पीटीआई- भाषा को बताया कि मौसम की खराब स्थिति के कारण गुरेज़, माछिल, केरन और तंगधार जैसे दूर-दराज के इलाकों को राजधानी से जोड़ने वाली सड़कों को भी बंद कर दिया गया है। मार्ग बंद होने से 2000 से अधिक वाहन राजमार्ग पर फंसे हुए हैं।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर हवाईअड्डे पर आने-जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा, “दोपहर में मौसम की स्थिति को देखने के बाद ही उड़ानों के बारे में कोई सूचना जारी की जाएगी।”

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर और घाटी के अन्य हिस्सों में लोग सबह बेमौसम बर्फबारी के साथ जगे। बर्फबारी के कारण इस मौसम में पहली बार न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया है। इससे सर्दी के मौसम की जल्द शुरूआत हो गई है। कश्मीर में बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। सुबह के समय बिजली गायब रही। भारी बर्फबारी के कारण कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। हालांकि सड़कों से अधिकतर वाहन गायब हैं, लेकिन कार और कैब समेत कुछ वाहन चल रहे हैं उनके चालकों को बर्फबारी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

श्रीनगर में सुबह 11:30 बजे तक लगभग 11 सेमी बर्फबारी हुई, जबकि दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड में 12 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई। गुलमर्ग में बुधवार से ही बर्फबारी हो रही है। यहां सबसे अधिक 62 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई। ऊंचे इलाकों जैसे सोनमर्ग, कुपवाड़ा और गुलमर्ग में बुधवार को पहली बर्फबारी दर्ज की गई जबकि मैदानी क्षेत्रों में बारिश हुई। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान में छह डिग्री की कमी दर्ज की गई। यहां पिछली रात के 5.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के मुकाबले न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नवगठित केंद्र शासित प्रदेश में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां तापमान शून्य से नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अन्य स्थानों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जम्मू में अधिकारियों ने बताया कि किश्तवाड़, डोडा, रामबन, राजौरी, पुंछ और कठुआ जिलों में भी बर्फबारी दर्ज हुई। जम्मू के मैदानी इलाकों में भारी बारिश से शीत लहर की स्थिति बनी हुई है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

5 Replies to “कश्मीर में भारी बर्फबारी, राजमार्ग बंद”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *